Breaking News

चीन ने वियतनाम को चेताया, 1979 का युद्ध याद है ना…

viyatnam-chinaपेइचिंग। दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर चीन ने एक बार फिर वियतनाम को युद्ध की चेतावनी दे दी है। वियतनाम द्वारा दक्षिण चीन सागर के द्वीपों पर मोबाइल रॉकेट लॉन्चर्स तैनात करने के फैसले पर चीन ने कहा कि वियतनाम को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने वियतनाम के इस कदम को गंभीर चूक बताया और कहा कि वियतनाम 1979 में दोनों देशों के बीच हुए युद्ध से सबक ले। बता दें कि इस युद्ध में वियतनाम की हार हुई थी और दोनों पक्षों को मिलाकर हजारों लोग मारे गए थे।

ग्‍लोबल टाइम्‍स की रिपोर्ट में कहा गया, ‘अगर लॉन्‍चर्स तैनात करने का वियतनाम का हालिया फैसला चीन को निशाना बना रहा है तो यह भयंकर चूक होगी। हम आशा करते हैं कि वियतनाम को इतिहास याद होगा और वह इससे कुछ सबक लेगा।’
बता दें कि चंद दिनों पहले ही वियतनाम ने साउथ चाइना सी में इन लॉन्‍चर्स की तैनाती की बात कही थी। रिपोर्टों का कहना है कि वियतनाम के ये मोबाइल रॉकेट लॉन्‍चर्स चीन की हवाईपट्टियों और सैन्‍य ठिकानों तक हमला करने की ताकत रखते हैं। तब डिप्लोमैट्स और मिलिटरी अधिकारियों ने कहा था कि खुफिया सूचना से साफ पता चलता है कि वियतनाम ने द्वीपों पर लॉन्चर्स भेजे हैं।