Breaking News

नामांकन दाखिल करने से पहले राहुल और प्रियंका करेंगे अयोध्या में रामलला के दर्शन, फिर होगा उम्मीदवारी का ऐलान

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा क्रमश: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों से नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नामांकन दाखिल करने से पहले दोनों कांग्रेस नेता अयोध्या भी जा सकते हैं और भव्य राम मंदिर में रामलला का आशीर्वाद भी ले सकते हैं। सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। राहुल गांधी पहले से ही केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर दूसरे चरण में शुक्रवार 26 अप्रैल को मतदान होना है।

अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि राहुल गांधी एक और सीट से नामांकन दाखिल कर सकते हैं और वह सीट अमेठी। राहुल का तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की स्मृति ईरानी से भी मुकाबला होगा। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अगर आगे बढ़ती हैं और रायबरेली से नामांकन दाखिल करती हैं तो यह उनका पहला लोकसभा चुनाव होगा। सोनिया गांधी रायबरेली से मौजूदा सांसद हैं, हालांकि, वह पहले ही राज्यसभा में जा चुकी हैं।

 

अमेठी और रायबरेली दोनों हाल तक कांग्रेस का गढ़ बने रहे जब लोकसभा चुनाव 2019 में स्मृति ईरानी ने अमेठी में राहुल गांधी को हराया। स्मृति ईरानी ने 2019 में राहुल गांधी को अमेठी में 55,120 वोटों के अंतर से हराया था। हालांकि, 2014 में कांग्रेस नेता ने इस सीट पर स्मृति ईरानी के खिलाफ 1,07,903 वोटों के अंतर से जीत का दावा किया था। रायबरेली में आगामी चुनाव की बात करें तो राजनीतिक विश्लेषकों की राय है कि रायबरेली में भी किसी भी कांग्रेस उम्मीदवार के लिए यह उतना ही चुनौतीपूर्ण मुकाबला होने वाला है। रायबरेली में सोनिया गांधी ने बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को 1,67,178 वोटों से हराया।

 

इन अटकलों के बीच 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग खत्म होने के बाद 27 और 28 अप्रैल को अमेठी के कुछ नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है। राहुल गांधी और उनकी टीम कांग्रेस की अमेठी इकाई के साथ बैठेगी जहां उनके अमेठी से और प्रियंका गांधी वाड्रा के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर फैसला लिया जा सकता है। कांग्रेस नेता राहुल और प्रियंका के अयोध्या दौरे पर भी चर्चा करेंगे, हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। अमेठी और रायबरेली में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं।