Breaking News

T20 World Cup 2022: क्या सेमीफाइलन में हो सकती है भारत और पाक की भिड़त, इंग्लैंड के खिलाफ हर हाल में जीत हासिल करना चाहेगी टीम इंडिया

टी20 विश्व कप 2022 अपने आखिरी पड़ाव पर है। टी20 विश्व कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा चुका है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में आज खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर सीधे सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इसके बाद से इस बात की चर्चा जोरों पर है कि क्या मेलबर्न में 13 नवंबर को होने वाला फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि गुरुवार को भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में जो भी टीम जीतेगी, उसका सामना फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान से होगा। फैंस इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को जीत मिले ताकि एक बार फिर से फाइनल मुकाबले में भारत और पाकिस्तान के भिड़ंत देखने को मिले। टी20 विश्व कप में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान को हराकर ही की थी।

हालांकि, यह बात भी सच है कि इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के लिए एक बड़ा मुकाबला होगा। यहां पर किसी भी गलती की गुंजाइश नहीं होगी। यह नॉकआउट चरण है। अगर यहां पर हार हुई तो फाइनल खेलने का सपना चकनाचूर हो सकता है। 2007 में पहले टी-20 विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया उसके बाद से कोई टी-20 विश्व कप कप हासिल नहीं कर सकी है। इस बार टीम इंडिया अपना सूखा खत्म करना चाहेगी। रोहित शर्मा की करिश्माई कप्तानी की वजह से लोगों को इस बात की उम्मीद कुछ ज्यादा ही है। हालांकि, इंग्लैंड की टीम T20 में मजबूत टीम मानी जाती है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए राह आसान नहीं रहने वाली है। भारतीय टीम 2013 के बाद से आखरी दो चरण की बाधा पार नहीं कर सकी है। 2014 टी20 विश्व कप के फाइनल में और 2016 के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को हार मिली है। टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर को बढ़िया परफॉर्मेंस देना होगा। इसके अलावा फैंस इस बात की भी उम्मीद कर रहे हैं कि रोहित शर्मा अपने फॉर्म में वापसी करेंगे।

टी20 में इंग्लैंड के प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम रणनीति के हिसाब से मैदान पर उतरने की कोशिश में रहेगी। टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा कुछ खास कमाल नहीं कर सके हैं तो वही ऋषभ पंत या फिर दिनेश कार्तिक से भी एक अच्छी पारी की उम्मीद होगी। टीम के लिए मिडिल ऑर्डर में अब तक ऑलराउंडर की भूमिका में खेल रहे हार्दिक पांड्या ने भी कुछ खास कमाल नहीं दिखाया है। एडिलेड की छोटी बाउंड्री भारतीय टीम के पक्ष में जा सकती है। हालांकि, आदिल रशीद जैसे बेहतर गेंदबाजों को टीम इंडिया के बल्लेबाजों को बेहतर तरीके से खेलना होगा। दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज मार्ग वूड चोट की वजह से कल के मुकाबले में संभवत नहीं खेल पाएंगे। यह टीम इंडिया के लिए राहत की बात है। हालांकि, अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि सेमीफाइनल के मुकाबले में ऋषभ पंत या फिर दिनेश कार्तिक में से किसे खेलने का मौका मिलेगा। वहीं, टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रहे यूज़वेंद्र चहल को भी अब तक नहीं उतारा गया है। फिलहाल इस बात की गुंजाइश बेहद कम नजर आ रही है कि अहम मुकाबले में टीम इंडिया किसी तरह का एक्सपेरिमेंट करेगी। अक्षर पटेल ने अब तक कुछ खास कमाल नहीं किया है। बावजूद इसके वह टीम के लिए लगातार खेलते रहे हैं।

रोहित पर नजर

रोहित शर्मा अहम मुकाबलों में अपने औसत प्रदर्शन को लेकर होने वाली आलोचना को समझते हैं लेकिन उन्हें भारी दबाव वाले मैचों में नाकामी से उनका या किसी भी खिलाड़ी का आकलन किया जाना पसंद नहीं है। रोहित पिछले कुछ समय में आईसीसी टूर्नामेंटों में नॉकआउट मैचों में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टी20 विश्व कप 2014 फाइनल में सिर्फ 29 रन बनाये और आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में 34 रन ही बना सके। उन्होंने 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ 43 रन बनाये और पाकिस्तान के खिलाफ 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में खाता भी नहीं खोल सके।

टीमें: भारत : रोहित शर्मा (कप्तान) , के एल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, दीपक हुड्डा, हर्षल पटेल, ऋषभ पंत, युजवेंद्र चहल।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), बेन स्टोक्स , एलेक्स हेल्स, हैरी ब्रूक, फिल साल्ट, डेविड मलान, सैम कुरेन, मार्क वुड, मोईन अली, आदिल रशीद, टाइमल मिल्स, क्रिस जोर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस वोक्स, डेविड विली।