Breaking News

8 मई तक फिर बढ़ी मनीष सिसोदिया की हिरासत

दिल्ली की अदालत ने उत्पाद शुल्क पुलिस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में विजय नायर और अन्य के साथ AAP नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 8 मई तक बढ़ा दी है। 18 अप्रैल को उनकी न्यायिक हिरासत 26 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी। इससे पहले 20 अप्रैल को सिसौदिया को कोर्ट से एक और झटका लगा था, जब उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी गई थी। सिसोदिया ने आगामी आम चुनाव में प्रचार के लिए अदालत से उत्पाद शुल्क मामले में अंतरिम जमानत मांगी।

अदालत ने जमानत देने से इनकार कर दिया क्योंकि सीबीआई ने तर्क दिया कि अगर जमानत दी गई तो सिसौदिया आगे की जांच और गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं। सबसे पहले, सिसौदिया को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 26 फरवरी, 2023 को उत्पाद शुल्क पुलिस घोटाले में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया था। बाद में, सीबीआई की एफआईआर के आधार पर, प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें 9 मार्च 2023 को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया।

 

दोनों जांच एजेंसियों ने तर्क दिया है कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति को संशोधित करते समय लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए अनियमितताएं की गईं। उनके अनुसार, लाइसेंस सक्षम अधिकारियों की मंजूरी के बिना बढ़ाए गए थे जबकि लाइसेंस शुल्क या तो माफ कर दिया गया था या कम कर दिया गया था। जांच एजेंसियों ने आरोप लगाया कि लाभार्थियों ने आरोपी अधिकारियों को अवैध लाभ पहुंचाया और पता लगाने से बचने के लिए उनके खाते की किताबों में गलत प्रविष्टियां कीं।