Breaking News

केजरीवाल का दो दिवसीय गुजरात दौरा कल, क्या आप बनेगी बीजेपी के लिए चुनौती

पंजाब में मिली बड़ी जीत के बाद अब अरविंद केजरीवाल की नजरें गुजरात पर हैं। अहमदाबाद में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मिलकर एक बड़ा रोड शो कर चुके हैं। जिसके बाद मई महीने में ही भरूच में आदिवासी संकल्प महासम्मेलन में हिस्सा लिया और आप के संयोजक ने जनसभा को संबोधित किया। अब एक बार फिर से अरविंद केजरीवाल गुजरात के दौरे पर जाने वाले हैं। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 3 और 4 जुलाई को गुजरात दौरे पर अहमदाबाद में रहेंगे। 3 जुलाई को वह पार्टी के नए पदाधिकारियों को शपथ दिलाएंगे और 4 जुलाई को टाउन हॉल की बैठक में शामिल होंगे।

फ्री बिजली को लेकर आंदोलन

विधानसभा चुनाव से पहले ‘आप’ ने बुधवार से गुजरात में मुफ्त बिजली की मांग को लेकर आंदोलन की शुरुआत की है। आंदोलन के पहले चरण के तहत पार्टी नेताओं ने अलग-अलग जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा और सरकार से मुफ्त बिजली देने की मांग की। पार्टी नेता हर रैली, सभा में जनता से वादा कर रहे हैं कि सत्ता में आने पर दिल्ली-पंजाब की तरह गुजरात में भी बिजली मुफ्त दी जाएगी।

क्या बीजेपी के लिए आप बन पाएगी बड़ी चुनौती?

भाजपा ने 2002 में विधानसभा की 127 सीटें जीती थीं, इसके बाद पार्टी को 2007 में 117, 2012 में 116 और 2017 में 99 सीटें मिली थीं। लेकिन 2017 के चुनाव में उन्हें केवल 99 सीटें प्राप्त हुईं। लेकिन राजनीतिक विश्लेषक बताते हैं कि भाजपा के लिए स्थिति चुनौतीपूर्ण है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में इतनी क्षमता और उनकी इतनी लोकप्रियता है कि वह पार्टी को राज्य में एक और विजय दिला सकें। वह उनकी सबसे बड़ी ताकत हैं।