Breaking News

अपने करियर की आखिरी रेस में पिछड़ गए उसेन बोल्ट

नई दिल्ली/लंदन। क्रिकेट के इतिहास के सबसे बड़े बल्लेबाज़ माने जाने वाले डॉन ब्रेडमैन भी अपने करियर के आखिरी मैच को यादगार नहीं बना सके थे. ब्रेडमैन के पास कुछ रन बनाकर 100 का बल्लेबाज़ी औसत हासिल करने का मौका था. लेकिन वो शून्य के स्कोर पर आउट होकर चूक गए.  

ऐसा ही कुछ हुआ उसेन बोल्ट के साथ जिसने ये साबित कर दिया कि खेल आखिर में हर खिलाड़ी से बड़ा होता है. वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपने करियर की आखिरी दौड़ लगा रहे बोल्ट की विदाई स्वर्णिम नहीं हो सकी. बोल्ट अपनी जिंदगी की आखिरी रेस हार गए. 100 मीटर की दौड़ में बोल्ट तीसरे स्थान पर रहे. अमेरिका के जस्टिन गैटलिन 100 मीटर की रेस जीतकर चैम्पियन बन गए हैं. इसके साथ ही बोल्ट के ट्रेक पर स्वर्णिम काल का भी समापन हो गया.

बोल्ट ने 9.95 सेकेंड में 100 मीटर की दूरी तय की. जबकि विजेता रहे 35 साल के जस्टिन गैटलिन ने 9.92 सेकंड के साथ गोल्ड मेडल जीता. इस रेस में दूसरे पायदान पर रहे क्रिस्टियन कोलमैन ने 9.94 सेकंड में रेस पूरी कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया. हालांकि जीत के बाद फैंस में बोल्ट के लिए सहानुभूति दिखाई दी, क्योंकि वर्ल्ड चैम्पियन बने जस्टिन गैटलिन के खिलाफ दर्शकों ने शोर मचाया. आपको बता दें कि 2006 से 2010 तक गैटलिन पर ड्रग्स की वजह से बैन लगा था. पिछली दो चैम्पियनशिप में बोल्ट ने गैटलिन को हराया था. हार के बाद बोल्ट ने अपने फैंस से खेद जताया कहा कि आखिरी रेस में वो जीत नहीं पाए इसका दुख है.

फरवरी 2015 में रिटायर होने के अपने फैसले की घोषणा करने वाले बोल्ट ने पहले तो रियो ओलंपिक के बाद करियर खत्म करने का मन बनाया था. लेकिन रियो में तीन गोल्ड मेडल जीततने के बाद उन्होंने अपना मन बगदा और लंदन के वर्ल्ड चैंपियनशिप में आखिरी बार दौड़ लगाने का फैसला किया था. लेकिन यहां उनका गोल्ड के साथ समापन का सपना, सपना ही रह गया.

फर्राटा धावक बोल्ट ने अपने करियर में 11 वर्ल्ड और 8 ओलंपिक पदक जीते. इसके साथ ही उनके नाम 100 मीटर रेस में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. बोल्ट ने 9.58 सेकंड में 100 मीटर रेस पूरी की थी. इसके अलावा 200 मीटर में 19.19 सेकंड के साथ वह विश्व रिकॉर्ड अपने नाम रखे हुए हैं. इसके अलावा बोल्ट के नाम चार गुणा 100 मीटर का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

बोल्ट ने बीजिंग (2008), लंदन (2012) और रियो (2016) ओलंपिक खेलों में 100, 200 और चार गुणा 100 मीटर रिले का गोल्ड जीता था.