Breaking News

दारू के बिजनेस से भी अधिक घिनौना बन गया है स्कूल का बिजनेस

अभिरंजन कुमार

उत्तर प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों द्वारा मनमानी फीस वसूले जाने पर रोक लगाने के लिए योगी सरकार द्वारा अध्यादेश लाये जाने का विचार सराहनीय है, लेकिन इसमें सिर्फ़ मनमानी फीस वृद्धि पर ही अंकुश नहीं लगाना चाहिए, बल्कि यदि स्कूल की मौजूदा फीस मनमानी और एक सीमा से ज्यादा अधिक है, तो उसे भी तर्कसंगत कराने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

साथ ही, योगी सरकार इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस फैसले को भी लागू कराए, जिसमें उसने सभी सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने को अनिवार्य करने को कहा था। school3अगर सरकारी स्कूलों पर सरकारी कर्मचारियों का ही भरोसा नहीं है, तो सवाल है कि सरकार जनता के पैसे क्यों बर्बाद कर रही है? इसलिए अगर वह इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला लागू नहीं करा सकती, तो उसे सभी सरकारी स्कूलों को बंद कर देना चाहिए।

सरकारी स्कूलों की बदहाली के चलते आज केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में मां-बाप प्राइवेट स्कूलों के दैत्य-जाल में फंसकर कराह रहे हैं। schoolअधिकांश प्राइवेट स्कूल प्रशासन एक तरह से मां-बाप का लहू पी रहे हैं। स्कूल का बिजनेस आज दारू के बिजनेस से भी अधिक घिनौना बन गया है और इसमें किसी उसूल का पालन नहीं किया जा रहा है।

ऐसे में, उत्तर प्रदेश अगर सचमुच में उत्तम प्रदेश है, तो उसे सरकारी स्कूलों को बेहतर करके Schoolsऔर प्राइवेट स्कूलों के शोषण-जाल को तोड़कर पूरे देश के लिए मिसाल बनना चाहिए।

(वरिष्ठ पत्रकार अभिरंजन कुमार के फेसबुक वॉल से )