Breaking News

65 से कम उम्र वालों को ही हजयात्रा के लिए सऊदी में मिलेगा प्रवेश, जानें सऊदी अरब की नई गाइड लाइन

एक तो कोरोना समेत अन्य वजहों से प्रयागराज में इस बार हज यात्रा के लिए वैसे ही बहुत कम फार्म भरे गए। इसी में अब सऊदी अरब की हज यात्रा को लेकर जारी हुई नई गाइड लाइन परेशानी का सबब बनेगी। प्रयागराज की खुद्​दामे हज कमेटी को हज कमेटी आफ इंडिया मुंबई से नई गाइडलाइन और पत्र भेजा गया है। इसमें साफ किया गया है कि सऊदी अरब की गाइडलाइन और शर्तों में कुछ बदलाव हुआ है। अब 65 साल से ज्यादा के बुजुर्ग हजयात्रा पर नहीं जा सकेंगे। 65 से कम उम्र वालों को ही हजयात्रा के लिए सऊदी में प्रवेश मिलेगा। 

खुद्​दामे हज कमेटी के अध्यक्ष अल्तमश नाजिम अंसारी के मुताबिक, 65 साल के बहुत से लोगों ने हज के लिए फार्म भरा था अब उनके फार्म निरस्त हो जाएंगे। जिन औरतों ने साथ जाने के लिए किसी को चुना और उनकी उम्र 65 से ऊपर है तो ऐसे लोग फिर से फार्म भरकर अपने साथ जाने के लिए किसी और को चुन सकते हैं। ऐसे लोगों का फार्म भरा जा रहा है। 29 अप्रैल आखिरी तारीख है। हज यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविड की दोनों डोज लगी होनी अनिवार्य है।

साथ ही 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी जरूरी है। नई गाइड लाइन के आने के बाद अध्यक्ष अल्तमश अंसारी, महासचिव हाजी मोइन अहमद ने कमेटी के सदस्यों संग बैठक कर इस मसले पर जानकारी दी। हजयात्रा का फार्म भरने वालों तक जानकारी पहुंचाई जा रही है। इस बार प्रयागराज से महज 200 फार्म ही भरे गए हैं। जबकि पिछले सालों दो हजार से तीन हजार तक फार्म भरे जाते रहे हैं।