Breaking News

बड़ी राहतः हार्दिक पटेल लड़ सकेगे गुजरात चुनाव

सुप्रीम कोर्ट ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन के दौरान हुए दंगों और आगजनी मामले में अपील पर फै़सला आने तक कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल की सज़ा पर रोक लगाते हुए कहा कि संबंधित उच्च न्यायालय को सज़ा पर रोक लगानी चाहिए थी। न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति विक्रम नाथ की खंडपीठ ने यह भी कहा कि पटेल की सजा पर रोक लगाने के लिए गुजरात उच्च न्यायालय के लिए यह एक उपयुक्त मामला था। इसलिए शीर्ष अदालत ने पटेल को राहत देने का फैसला किया।

न्यायालय ने निर्देश दिया। यह मामला राज्य भर में पाटीदार आंदोलन के बाद हार्दिक के खिलाफ अहमदाबाद डिपार्टमेंट ऑफ क्राइम ब्रांच (DCB) पुलिस स्टेशन द्वारा 2015 में दर्ज प्राथमिकी से संबंधित है। जनवरी 2020 में उन्हें जमानत देते हुए, अहमदाबाद की एक ट्रायल कोर्ट ने एक शर्त लगाई थी, जिसमें उन्हें राज्य छोड़ने से पहले अदालत की अनुमति लेने का निर्देश दिया गया था। बाद में पटेल ने इस शर्त को गुजरात हाई कोर्ट में चुनौती दी। हालांकि, एकल-न्यायाधीश पीठ ने याचिका खारिज कर दी थी और जमानत की शर्त को बरकरार रखा था।

इसके बाद हार्दिक ने हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। निचली अदालत के आदेश को रद्द करते हुए सुप्रीम कोर्ट की दो-न्यायाधीशों की खंडपीठ ने कहा कि निचली अदालत द्वारा लगाई गई शर्त “अत्यधिक कठिन और अनुपातहीन” है।