Breaking News

चिदंबरम के भाषण के बीच BJP सांसदों की नारेबाजी- PM का अपमान, नहीं सहेगा हिन्दुस्तान

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र में गुरुवार को राज्यसभा और लोकसभा में आम बजट 2018-19 पर चर्चा होनी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के साथ ही बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित हो गया था. लेकिन आज बजट पर चर्चा से पहले ही राज्यसभा में रेणुका चौधरी मामले पर कांग्रेस सांसदों ने सदन में जमकर नारेबाजी की.

कांग्रेस पार्टी ने पीएम मोदी की ओर से बुधवार को रेणुका की हंसी पर की गई टिप्पणी के लिए उनसे माफी की मांग की है. राज्यसभा को पहले 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया लेकिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही फिर से हंगामा होने लगा. इस बार बीजेपी सांसदों ने कांग्रेस पार्टी से पीएम के भाषण के दौरान हंगामा करने के लिए माफी की मांग की.

कांग्रेस से माफी की मांग

पी चिदंबरम जैसे ही बजट पर चर्चा के लिए खड़े हुए बीजेपी सांसदों ने सदन में हंगामा करना शुरू कर दिया. नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने आरोप लगाया कि सरकार बजट पर चर्चा नहीं होने देना चाहती इसलिए सत्ताधारी दल के सांसद हंगामा कर रहे हैं. जवाब में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा से माफी की मांग की. उपसभापति ने संसदीय कार्य मंत्री को दूसरे सदन की घटना का जिक्र राज्यसभा में करने से रोका भी बावजूद इसके हंगामा जारी रहा.

सदन में PM के अपमान का आरोप

पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने अपने भाषण में बजट की कई खामियों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि समाज के कई वर्गों का इस बजट में ख्याल नहीं रखा गया है. उन्होंने उम्मीद जताई की वित्त मंत्री जब सदन में जवाब देंगे तो इन सभी पहलुओं के बारे में विस्तार से बताएंगे. चिदंबरम के भाषण से पहले केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सदन में कहा कि 70 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पीएम के 2 घंटे के संबोधन के दौरान विपक्षी दल के सांसद लगातार सदन में नारेबाजी कर रहे हों.

चिदंबरम के भाषण के बीच बीजेपी सांसद सदन में कांग्रेस पार्टी मांफी मांगो..और प्रधानमंत्री का अपमान नहीं सहेगा हिन्दुस्तान जैसे नारे लगातार लगाते रहे. बावजूद इसके चिदंबरम ने कई आर्थिक पहलुओं पर चर्चा करते हुए अपना संबोधन जारी रखा.

रेणुका पर की थी टिप्पणी

राज्यसभा में बुधवार को भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के कई नेताओं को निशाना बनाया. इस बीच एक मौका ऐसा भी आया जब उनके बयान पर प्रतिक्रिया में जब कांग्रेसी सांसद रेणुका चौधरी जोर से हंसने लगीं इस पर सभापति वेंकैया नायडू ने भी नाराजगी जताई, लेकिन मोदी ने नायडू को रोकते हुए कहा, “सभापति जी, आप रेणुका जी को कुछ न कहिए. रामायण सीरियल के बाद ऐसी हंसी अब सुनाई दी है.’

मोदी के इस बयान के बाद सदन में ठहाके गूंज उठे और रेणुका की आपत्ति उन ठहाकों में दब गई. रेणुका यही कहती रहीं कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि वो महिलाओं का सम्मान करते हैं लेकिन महिलाओं पर इस तरह की टिप्पणी की जा रही है.कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने पीएम की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यही बीजेपी की संस्कृति और पीएम की सोच है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने सिर्फ कांग्रेस की वरिष्ठ सांसद और पूर्व मंत्री का अपमान नहीं किया बल्कि यह एक महिला का भी अपमान है और उन्हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए.

राज्यसभा में शुरू होगी चर्चा

राज्यसभा में आज से बजट पर चर्चा शुरू होनी है. इस दौरान विपक्षी दलों के सांसद वित्त मंत्री अरुण जेटली को आर्थिक चुनौतियों से अवगत कराएंगे साथ ही बजट में किए गए प्रस्तावों के बारे में अपनी राय सदन के सामने रखेंगे. सदन में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद आज बजट पर अपनी राय सदन के सामने रख सकते हैं. 29 जनवरी से शुरू हुआ बजट सत्र शुक्रवार को खत्म हो जाएगा. ऐसे में बजट पर चर्चा के लिए आखिरी के दो ही दिन बचे हैं. शुक्रवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली सदन में इस पर जवाब भी देंगे.

राज्यसभा में आज मोटर यान विधेयक को पारित कराने की कोशिश की जाएगी. लोकसभा से पारित इस विधेयक को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी उच्च सदन से पारित कराने की कोशिश करेंगे. इस विधेयक में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है.  साथ ही राज्यसभा में आज स्टेट बैंक विधेयक में पेश किया जाएगा. इसमें बैंकों से विलय से संसधनों के ठीक ढंग से इस्तेमाल पर जोर दिया गया है. सदन में आज इस विधेयक को पेश कर पारित कराने की कोशिश की जाएगी.

मोदी का कांग्रेस पर वार

लोकसभा में बुधवार को अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला था. पीएम मोदी के बयान से पहले ही विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी. पीएम मोदी के खड़े होने पर भी शोर कम नहीं हुआ और विपक्षी सांसदों ने सदन में जमकर नारेबाजी की. नारेबाजी के बीच पीएम मोदी ने अपना संबोधन जारी रखा और पहले कांग्रेसी पीएम जवाहर लाल नेहरू से लेकर राजीव गांधी और पूरे नेहरू-गांधी परिवार की जमकर आलोचना की थी.