Breaking News

WTC Final: ओवल में बेहतर नहीं है भारत और आस्टेªलिया के रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर भारत ने बड़ा इतिहास रच दिया है। हाल में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2-1 से जीत दर्ज की थी। हालांकि, भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड की जीत के बाद ही मिली। चौथे टेस्ट मुकाबले के आखरी दिन इस बात का फैसला हुआ कि भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमने-सामने होंगी। यह मुकाबला 7 से 11 जून के बीच लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा। हालांकि, दोनों ही टीमों के लिए यह मैदान लकी नहीं रहा है।

ओवल में भारत के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो वह बेहतर नहीं है। भारत ने यहां पर अब तक 14 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें से सिर्फ दो में जीत मिली है। 5 में यहां भारत हारा है जबकि सात मुकाबले ड्रा हुए हैं। भारत के पक्ष में जो एक बार जाती है वह यह है कि इस मैदान पर भारत ने अपना आखिरी मुकाबला खेला था तो उस में जीत हासिल हुई थी। तब भारत ने मेजबान इंग्लैंड को हराया था। इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने 127 रनों की पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए भी यह मैदान काफी अच्छा नहीं रहा है। 38 मुकाबलों में से ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ सात में जीत मिली है जबकि 17 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में एक बात जो जाती है वह यह है कि आईसीसी इवेंट्स में टीम बेहतर प्रदर्शन करती है। वही, आईसीसी इवेंट्स में भारत कहीं ना कहीं फ्लॉप साबित होता रहा है। 2003 का वर्ल्ड कप सभी को याद होगा। जब टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल में मुकाबला हुआ था। भारत को उस मुकाबले में 125 रनों से करारी शिकस्त मिली थी। फैंस इस बात की उम्मीद कर रहे होंगे कि ओवल में टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर उस मैच का बदला ले। भारत 10 सालों से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाया है। 2013 में टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 106 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत को 32 में जीत मिली है। ऑस्ट्रेलिया को 44 में जीत मिली है। वहीं, 29 मुकाबले ड्रॉ हुए हैं जबकि एके का कोई नतीजा नहीं निकला है।