Breaking News

वित्तमंत्री ने पेश किया मोदी सरकार का जनता की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट आने अंतिम पूर्ण बजट

आम बजट 2023-24 को आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे संसद में पेश किया। संसद में मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कई बड़ी घोषणाएं कीं। बजट पेश होने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि जनता की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट आने वाला है। इसी तरह मंगलवार को बजट सत्र की शुरुआत के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि आम बजट जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप होगा। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा था कि भारत के बजट पर सिर्फ भारतीयों की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजरें बनी हुई हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023-24 पेश करने से पहले बुधवार सुबह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात की। स्थापित परंपरा के अनुसार वित्त मंत्री ने संसद जाने से पहले राष्ट्रपति भवन जा कर राष्ट्रपति से मुलाकात की। राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, ‘‘केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड और पंकज चौधरी तथा वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी 2023-24 के लिए आम बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने के लिए राष्ट्रपति भवन आए।’’ इसके बाद, बजट को मंजूरी देने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई।

उधर, नरेंद्र मोदी सरकार के अंतिम पूर्ण बजट से पहले बुधवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में जोरदार उछाल आया। आम बजट को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी उत्सुकता देखी जा रही है और सभी को उम्मीद है कि इस बार कुछ कर रियायत मिलेगी। इस बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पांचवां बजट ऐसे समय में पेश कर रही हैं, जब अर्थव्यवस्था के सामने वैश्विक आघातों से निपटने और घरेलू जरूरतों को पूरा करने की मुश्किल चुनौती है।

इस बीच, भाजपा ने तय किया है कि वह बजट की बड़ी बातों को जनता तक पहुँचाने के लिए अभियान चलायेगी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आम बजट पर चर्चा के लिए एक से 12 फरवरी तक देशव्यापी अभियान चलाने का फैसला किया है। उन्होंने इसके लिए एक नौ सदस्यीय समिति गठित की है, जिसका संयोजक बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी को बनाया गया है। इस समिति में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल, किसान मोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार चाहर, भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या समेत अनेक आर्थिक विशेषज्ञों को सदस्य बनाया गया है।

सुशील मोदी की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस समिति ने दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में अपनी पहली बैठक में निर्णय लिया कि 4-5 फरवरी के बीच देश के सभी राज्यों की राजधानियों सहित 50 महत्वपूर्ण केंद्रों पर केंद्रीय मंत्री, पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी एवं आर्थिक विशेषज्ञ “बजट पर सम्मेलन” एवं संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करेंगे। इसके अलावा, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष और राज्यों के नेता प्रतिपक्ष दो फरवरी को अपने राज्यों में मीडिया से बजट की खूबियों पर चर्चा करेंगे। बयान में कहा गया कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रत्येक प्रदेश में चार सदस्यीय एक समिति का गठन किया गया है। इसके अलावा, सभी जिलों में सम्मेलन आयोजित कर प्रखंड स्तर तक बजट की प्रमुख बातों को जनता तक पहुंचाया जाएगा। हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक और मंत्रिमंडल की हालिया बैठक में पार्टी के लोगों से आह्वान कर चुके हैं कि सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुँचाएं।