Breaking News

स्थिर वैश्विक आर्थिक स्थिति के बीच, भारत का बजट आम नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा: पीएम मोदी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में केंद्रीय बजट 2023 सुबह 11 बजे पेश किया। भारत के बजट का विश्व स्तर पर उत्सुकता से पालन किए जाने की उम्मीद है क्योंकि इसे सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था माना जाता है। आईएमएफ ने सोमवार को भारत की विकास दर 6.1 प्रतिशत आंकी, जिससे यह सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गई क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी देखी जा रही है। मंगलवार को जारी आर्थिक सर्वेक्षण 2023 में भी भारत की वृद्धि दर 6-6.8 प्रतिशत के दायरे में रहने का अनुमान लगाया गया है, जबकि वास्तविक विकास दर 6.5 प्रतिशत है। इस बीच, प्रधा मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “अस्थिर वैश्विक आर्थिक स्थिति के बीच, भारत का बजट आम नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा। मुझे दृढ़ विश्वास है कि निर्मला सीतारमण उन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी। वह कल देश के सामने एक और बजट पेश करेंगी। आज की वैश्विक परिस्थितियों में भारत ही नहीं पूरी दुनिया भारत के बजट की ओर देख रही है।

पीएम आवास योजना

एफएम सीतारमण ने कहा कि पीएम आवास योजना को 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये किया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोज़गार सृजन को तेज़ गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मज़बूत करने पर केंद्रित है।