Breaking News

भीषण गर्मी से बारिश ने दी राहत, बिजली गिरने से दो की मौत

दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ यूपी के कई शहरों में झमाझम बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। पिछले कई दिनों से चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों से लोग परेशान हो गए थे। सोमवार तड़के लगभग तीन बजे अचानक मौसम बदल गया और तेज बारिश होने लगी। हालांकि तेज हवा चलने से कई जगह पेड़ और बिजली के खंभे भी टूटकर गिरे हैं जिनके कारण बिजली और आवागमन प्रभावित हुआ है। जलभराव होने से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा।

नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ आदि शहरों में बारिश के कारण तापमान में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है। मेरठ तथा आसपास के जिलोें में तेज बारिश के साथ कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे हैं। बिजनौर में बारिश के कारण रात में ही बिजली चली गई। हालांकि तेज हवा चलने के कारण लोगों को गर्मी से परेशान नहीं होना पड़ा। यहां आंधी आने से कई जगह पेड़ टूटकर सड़कों पर गिर गए जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

मुरादाबाद में सोमवार सुबह मौसम में बदलाव हुआ और आसमान में काले घने बादल छा गए। इसके बाद बारिश होने लगी, जिससे शहरवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और दिशा से चल रही हवा में नमी की वजह से यह बारिश हुई है। वहीं शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं।

आगरा, मथुरा समेत पूरे बृज क्षेत्र में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि तेज आंधी के कारण बिजली के पोल व पेड़ टूट गए और होर्डिंग उखड़ गए। अलग-अलग जगह हुए हादसों में कई लोगों के घायल होने की सूचना है। मैनपुरी के बेवर में ऑटो पर होर्डिंग गिरने से एक महिला घायल हो गई।

वहीं फिरोजाबाद में एक घर पर पेड़ गिरने से चार लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। मथुरा के राया थाना क्षेत्र में हाथरस रोड पर रोडवेज बस की छत उड़ गई, जिससे यात्रियों में चीख पुकार मच गई। हालांकि सभी सुरक्षित हैं। इसके अलावा एटा जिले में सीवर लाइन धंसने से उसमें कार फंस गई।

जम्मू कश्मीर के ऊपर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के गोरखपुर पहुंचने से शनिवार रात झमाझम बारिश हुई। करीब आधे की बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट आई। न्यूनतम तापमान भी 20 डिग्री के नीचे पहुंच गया। वहीं रविवार और सोमवार आसमान में बादल छाने से लोगों को राहत मिली। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले तीन दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। वहीं वाराणसी में घनघोर बादल छा गए हैं। यहां जल्द ही बारिश के आसार बन गए हैं।

भीषण गर्मी झेलने के बाद सोमवार का दिन लखनऊवालों के लोगों के लिए राहत लेकर आया। तेज हवा के साथ जोरदार बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में सोमवार को 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं और ओले गिरने की चेतावनी जारी की है। बदली और पानी का सिलसिला अगले तीन दिन तक जारी रह सकता है और पूरे हफ्ते गर्मी से राहत की संभावना है।

भीषण गर्मी झेलने के बाद सोमवार का दिन लखनऊवालों के लोगों के लिए राहत लेकर आया। तेज हवा के साथ जोरदार बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में सोमवार को 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं और ओले गिरने की चेतावनी जारी की है। बदली और पानी का सिलसिला अगले तीन दिन तक जारी रह सकता है और पूरे हफ्ते गर्मी से राहत की संभावना है।

अलीगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से युवक की मौत, कोहराम

अलीगढ़ के पालीमुकीमपुर थाना क्षेत्र के गांव दीनापुर में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। मौके पर पहुंची राजस्व व पुलिस टीम ने पंचनामा भरते हुए घटना की जानकारी ली। अतरौली तहसील के गांव दीनापुर निवासी राहुल मिश्रा 12वीं का छात्र था। सोमवार सुबह करीब 9.30 बजे वह अपनी मां व अन्य मजदूरों के साथ खेत पर ईख की फसल की निराई करने गया था तभी तेज बारिश होने लगी। बारिश से बचने के लिए राहुल मिश्रा अपनी बुर्जी की छान के नीचे बैठ गए जबकि उनकी मां और अन्य मजदूर दूसरी ओर बनी झोंपड़ी में जाकर बैठ गए। तभी बुर्जी पर तेज आवाज के साथ कड़कड़ाती हुई आकाशीय बिजली गिर गई।

इसकी चपेट में आने से राहुल मिश्रा की मौके पर ही मौत हो गई जबकि बुर्जी और भूसा में आग लग गई। बिजली गिरने की तेज आवाज सुनकर आसपास काम कर रहे लोग काफी डर गए। राहुल की मां व अन्य लोग तत्काल बुर्जी की ओर भागे। वहां राहुल का जला हुआ शव पड़ा देख परिजनों में कोहराम मच गया।