Breaking News

स्वामी प्रसाद मौर्या के हिंदू धर्म का अपमान करने और धार्मिक ग्रंथ रामचरितमानस की निंदा करने वाले बयान पर कांग्रेस नेता ने कहा-स्वामी प्रसाद मौर्य की जीभ काट दो और ले जाओ 10 लाख का इनाम……

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक कांग्रेस नेता ने समाजवादी पार्टी (सपा) नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की जीभ काटने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की, जिन्होंने हाल ही में “हिंदू धर्म एक धोखा है” कहकर विवाद खड़ा कर दिया था। मुरादाबाद में कांग्रेस के मानवाधिकार विभाग के अध्यक्ष पंडित गंगा राम शर्मा ने सपा नेता पर हिंदू धर्म का अपमान करने और धार्मिक ग्रंथ रामचरितमानस की निंदा करने का आरोप लगाया। इनाम की घोषणा वाला उनका पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, मौर्य ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में हिंदू धर्म को “धोखा देने वाला” और “एक धोखा” करार दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि समाज में सभी “असमानताओं” का कारण ब्राह्मणवाद है।

 

उन्होंने लिखा “ब्राह्मणवाद की जड़ें बहुत गहरी हैं और सारी असमानता का कारण भी ब्राह्मणवाद ही है। हिंदू नाम का कोई धर्म नहीं है। हिंदू धर्म सिर्फ एक धोखा है। इस देश के दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों को फंसाने की साजिश है।”

 

इस साल जनवरी में एसपी नेता ने हिंदू धार्मिक ग्रंथ रामचरितमानस को “बकवास” बताते हुए इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि रामचरितमानस ‘शूद्रों’ को निम्न जाति का दर्जा देता है और यह भी कहा कि तुलसीदास ने यह पाठ अपनी खुशी के लिए लिखा था। इन टिप्पणियों की व्यापक आलोचना हुई और अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी ने खुद को मौर्य की टिप्पणियों से दूर कर लिया।

 

इस बीच, सपा नेता मनोज कुमार पांडे ने सोमवार को कहा कि मौर्य के बयान पार्टी के रुख को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं. उन्होंने “अपने राजनीतिक करियर को पुनर्जीवित करने” के लिए धर्म का उपयोग करने के लिए मौर्य की भी आलोचना की।