Breaking News

IPL 2018 : धोनी ने लिया टॉस जीतकर साहसिक फैसला, जानिए क्या थी मजबूरी

पुणे। आईपीएल के 11वें सीजन के 46वें मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का साहसिक फैसला किया है. अभी तक हैदराबाद की टीम सारे ऐसे मैच जीती है जिसमें उसने अपने लक्ष्य का बचाव किया है. हैदराबाद की गेंदबाजी काफी शानदार है .

अंक तालिका में  टॉप पर काबिज हैदराबाद ने प्ले ऑफ में प्रवेश कर लिया है, वहीं चेन्नई इस मैच में जीत हासिल कर प्ले ऑफ में कदम रखने के लक्ष्य से मैदान पर उतर रही है. वैसे तो चेन्नई की टीम अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है लेकिन उसकी नजर इस बनाए रखने पर है जो आसान नहीं है.

दोनों ही टीमों के बीच इससे पहले हैदराबाद में मैच हुआ था जिसमें चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी की थी. हालाकि तब हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. इस मैच में हैदराबाद चार रनों से यह मैच हार गई थी. हैदराबाद ने अब तक जीते 9 मैचों में से चार मैच ऐसे खेले हैं जिसमें उसने पहले बल्लेबाजी की है और चारों में ही जीत हासिल की है.

फैसला मजबूर ज्यादा है 
वहीं इसके बावजूद धोनी की यह फैसला एक मजबूरी ज्यादा है जिस तरह से कोलकाता और राजस्थान से बाद में गेंदबाजी करते हुए मैच हारे हैं धोनी अपनी गेंदबाजों पर भरोसा करने की स्थिति में नहीं हैं कि वे किसी लक्ष्य का सफलता पूर्वक बचाव कर सकेंगे. इस सीजन में शुरु से ही धोनी अपने गेंदबाजों से संतुष्ट नहीं हैं और ऐसा वे कई बार मैच खत्म होने के बाद कह चुके हैं.

आगे की सोच रहे हैं धोनी
इसके अलावा धोनी इस बात को भी अच्छी तरह से जानते हैं कि जिस तरह से टीमें उठापटक कर रहीं हैं और अंक तालिका में कमजोर टीमें भी बड़ी जीत के साथ वापसी कर रहीं हैं, अंत में चेन्नई को भी रन रेट के फैसले पर निर्भर रहना पड़ सकता है. टीम भले ही प्लेऑफ्स में क्वालीफाई कर जाए लेकिन तालिका में दूसरे नंबर की लड़ाई पर धोनी की नजर हैं जिसके लिए उन्हें कम से कम दो मैचों में जीत की दरकार है. धोनी का यह फैसला कितना सही साबित होता है. यह तो मैच खत्म होने के बाद ही पता चलेगा.

इस मैच के लिए दोनों टीमों ने अपने अंतिम एकादश में एक-एक बदलाव किया है. चेन्नई ने कर्ण शर्मा के स्थान पर दीपक चाहर को टीम में शामिल किया है, वहीं हैदराबाद ने यूसुफ पठान के स्थान पर दीपक हुड्डा को टीम में जगह दी है.

टीमें : 

चेन्नई  : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), शेन वाटसन, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, सैम बिलिंग्स, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, डेविड विले, हरभजन सिंह, दीपक चहर और शादूल ठाकुर

हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), एलेक्स हेल्स, शिखर धवन, मनीष पांडे, शाकिब अल-हसन, दीपक हुड्डा, श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर), राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा.