Breaking News

Vinesh Phogat के संन्यास के बाद साक्षी मालिक का आया बयान, बोली- विनेश तुम हारी नहीं हो, हर वो बेटी हारी हाई जिसके लिए तुम लड़ी और जीती हो

एक तरफ जहां देश को नीरज चोपड़ा से आज गोल्ड मेडल की उम्मीद है वहीं दूसरी ओर पूरा देश विनेश फोगाट के संन्यास लेने से दुखी है। पूरा देश विनेश सामने आई परिस्थिति से जूझ रहा है। विनेश के संन्यास लेने के बाद रियो ओलंपिक में देश को ब्रोंज मेडल जीताने वाली साक्षी मालिक का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि विनेश तुम हारी नहीं हो। हर वो बेटी हारी हाई जिसके लिए तुम लड़ी और जीती हो। ये देश की हार है और देश तुम्हारे साथ खड़ा है। खिलाड़ी के तौर पे उनके संघर्ष और जज्बे को सलाम।

विनेश ने कुश्ती को कहा अलविदा

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अयोग्य ठहराये जाने के बाद अपनी मां को संबोधित एक भावुक संदेश में कुश्ती को अलविदा कहने की घोषणा की और कहा कि अब आगे खेलने की ताकत नहीं है। विनेश को बुधवार को महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के फाइनल से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य ठहराया गया था। उन्होंने ‘एक्स’ पर संन्यास की घोषणा की। अपनी मां प्रेमलता को संबोधित करते हुए 29 वर्षीय विनेश ने लिखा, ‘‘मां, कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना। आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। ’’ दो बार की विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता ने कहा, ‘‘अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं आप सभी की हमेशा ऋणी रहूंगी। मुझे माफ कर दीजिए।

बता दें कि विनेश फोगाट ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था। सुबह तक उनका कम से कम सिल्वर मेडल पक्का लग रहा था लेकिन महज 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण वह ओलंपिक्स से बाहर हो गईं। 

पीएम मोदी ने बढ़ाया था हौंसला
पीएम नरेंद्र मोदी ने बढ़ाया। पीएम मोदी ने ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषाा से विनेश से जुड़ी पूरी जानकारी ली साथ ही कई अन्य विकल्पों के बारे में भी पूछा। इससे पहले पीएम मोदी ने X पर लिखा कि, विनेश आप चैंपियनों की चैंपियन हो। आप भारत का गौरव हो और हर भारतीय के लिए प्रेरणास्त्रोत हो। आज के झटके से दुख पहुंचा है, काश मैं शब्दों में बता पाता कि इस समय कितना मायूस हूं, लेकिन मुझे पता है कि आप फिर वापसी करेंगी। चुनौतियों का डटकर सामना करना आपके स्वभाव में है। मजबूती से वापसी करो हम सभी आपके साथ हैं।