Breaking News

इंडो.पेसिफिक क्षेत्र न केवल क्षेत्रीय बल्कि व्यापक वैश्विक समुदाय के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण: राजनाथ सिंह

दिल्ली में आयोजित ‘इंडो-पेसिफिक क्षेत्रीय संवाद-2022’ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वैश्विक समुदाय इसके लिए कई मंचों और एजेंसियों के माध्यम से काम कर रहा है, जिनमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सबसे प्रमुख है। अब हमें सामूहिक सुरक्षा के प्रतिमान को साझा हितों और सभी के लिए साझा सुरक्षा के स्तर तक बढ़ाने की आवश्यकता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इंडो-पेसिफिक क्षेत्र न केवल क्षेत्रीय बल्कि व्यापक वैश्विक समुदाय के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण बना हुआ है। इंडो-पेसिफिक सदियों से व्यापार को बढ़ाने में मदद करती रही है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि यदि सुरक्षा वास्तव में एक सामूहिक उपक्रम बन जाए, तो हम एक वैश्विक व्यवस्था बनाने के बारे में सोच सकते हैं, जो हम सभी के लिए फायदेमंद हो। यदि सुरक्षा वास्तव में सामूहिक उपक्रम बन जाती है, तो हम वैश्विक व्यवस्था को सभी के लिए लाभकारी बनाने के बारे में सोच सकते हैं।

राजनाथ सिंह ने हिंद-प्रशांत क्षेत्रीय संवाद, 2022 के दौरान कहा कि सामूहिक सुरक्षा के स्वरूप को साझा हितों, सुरक्षा के स्तर तक ले जाने की आवश्यकता है। भारत विभिन्न हितधारकों के माध्यम से विविध जुड़ावों पर आधारित बहु-आयामी नीति में विश्वास करता है। राष्ट्रीय सुरक्षा को ऐसा मामला नहीं समझा जाना चाहिए, जिसमें एक के लाभ से किसी दूसरे को नुकसान होता है। सभी के लिए हितकारी स्थिति बनाने का प्रयास करना चाहिए।