Breaking News

गुजरात.महाराष्ट्र: बारिश ने किया आम लोगों का जीना मुहाल

देश में अभी भी कई राज्यों में बारिश का इंतजार हो रहा है। तो वहीं बारिश ने महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में आम जनजीवन को बेहाल कर रखा है। हालत यह है कि महाराष्ट्र और गुजरात में भयंकर बारिश की वजह से कई लोगों की जान चली गई है। एनडीआरएफ की टीम लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है। तटीय इलाकों से लोगों को दूर किया जा रहा है। बारिश की वजह से आम जनजीवन बेबस और लाचार नजर आ रहा है। नासिक और नागपुर में भी बर्बादी और तबाही देखने को मिल रही है। गुजरात के भी कई शहर जलमग्न है। तेलंगाना और कर्नाटक में बारिश ने भयंकर तबाही मचा रखी है।

महाराष्ट्र

पालघर में उफान पर बह रही वैतरणा नदी में फंसे एक निर्माण कंपनी के 10 कर्मियों को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बचाया है। वहीं, चंद्रपुर जिले में एक छोटी नदी में आई बाढ़ से जलमग्न उस पर बने एक पुल पर बीचोंबीच फंसी एक बस में सवार 35 यात्रियों को पुलिसकर्मियों ने बचाया है। गढ़चिरौली जिले में जबरदस्त बारिश के कारण 19 गांवों के लगभग 1,920 लोगों को पिछले तीन दिन में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। नासिक जिले में भारी बारिश के बीच कम से कम छह लोग पानी में बह गए। मुंबई और उसके निकटवर्ती इलाकों में लगातार बारिश होने से कई निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई और कई जगह यातायात भी प्रभावित हुआ है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस लगातार प्रभाव इलाकों का दौरा कर रहे हैं। हालांकि, अभी भी महाराष्ट्र के हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

गुजरात

दक्षिण गुजरात और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में बारिश संबंधी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गई, तथा 31,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बारिश से हुए नुकसान के कारण कच्छ, नवसारी और डांग जिलों में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हैं। बारिश की वजह से 51 राज्य राजमार्ग और 400 से अधिक पंचायत मार्ग भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। गुजरात में अब तक 80 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। अभी भी नवसारी, वलसाड, गिर सोमनाथ और जूनागढ़ में भारी बारिश के हाई अलर्ट जारी है। पिछले 3 दिनों से गुजरात में जबरदस्त तरीके से बारिश हो रही है। बारिश की वजह से सूरत, नर्मदा, छोटा उदयपुर, अहमदाबाद, द्वारिका, राजकोट जैसे शहरों में भी लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश की वजह से मवेशियों को भी बहुत दिक्कतें हो रही हैं।