Breaking News

एक मंच पर पीएम मोदी संग नजर आएंगे राज, शिवाजी पार्क में दिखेगा राजनीतिक का अलग अंदाज

20 मई को महाराष्ट्र के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में पांचवें चरण के मतदान से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का 17 मई को व्यस्त कार्यक्रम होगा। पीएम मोदी शुक्रवार शाम लगभग 6:45 बजे मुंबई दक्षिण मध्य निर्वाचन क्षेत्र में एक रोड शो करेंगे। अपराह्न. रोड शो के दौरान पीएम पार्टी उम्मीदवार राहुल शेवाले के लिए प्रचार करेंगे। शिवसेना (यूबीटी) ने मुंबई दक्षिण मध्य सीट से अनिल देसाई को मैदान में उतारा है। पीएम मोदी मुंबई में एक सार्वजनिक रैली करेंगे जो दादर के शिवाजी पार्क में होगी। आज शिवाजी पार्क के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे शिवाजी पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करेंगे। महाराष्ट्र विधान परिषद के नेता चन्द्रशेखर बावनकुले ने बुधवार को मनसे प्रमुख से मुलाकात की और उन्हें रैली के लिए आमंत्रित किया।

शिवाजी पार्क चुनावी रैली

पीएम मोदी 17 मई की शाम को शिवाजी पार्क में एक रैली करेंगे। मैंने राज ठाकरे को रैली में आने के लिए आमंत्रित किया है। राज ठाकरे ने पीएम मोदी के विकसित भारत मिशन का समर्थन किया है। इसे महाराष्ट्र के लोगों ने स्वीकार कर लिया है। हमें फायदा होगा। बावनकुले ने बुधवार को मीडिया से कहा कि मैं उनसे मिला और आने वाले दिनों में महायुति को रैली के लिए आमंत्रित किया। राज ठाकरे ने अप्रैल में बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी के महायुति गठबंधन को अपनी पार्टी का बिना शर्त समर्थन दिया। मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने 17 मई को ‘जाहिर सभा’ ​​कार्यक्रम के दौरान वाहनों की भीड़ से बचने के लिए दादर के शिवाजी पार्क में ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की। पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 17 मई की शाम को शिवाजी पार्क, दादर में आयोजित ‘सार्वजनिक बैठक’ (जहीर सभा) के मद्देनजर, इसमें बड़ी संख्या में वीवीआईपी और समर्थकों के शामिल होने की उम्मीद है। WEH और EEH पर यातायात की भीड़ से बचने के लिए यातायात व्यवस्था की जाएगी।

मुंबई के निर्वाचन क्षेत्र

मुंबई में कुल छह निर्वाचन क्षेत्र हैं, जो दो अलग-अलग कॉलेजों- शहरी और उपनगरीय में विभाजित हैं। जबकि दो निर्वाचन क्षेत्र- मुंबई दक्षिण और मुंबई दक्षिण मध्य शहर डिवीजन के अंतर्गत आते हैं, चार निर्वाचन क्षेत्र- मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई उत्तर पश्चिम और मुंबई उत्तर उपनगरीय कलेक्टरेट के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। दादर, माहिम, सायन, धारावी और आसपास के क्षेत्रों सहित इस निर्वाचन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मराठी भाषी आबादी और एक मजबूत दलित मतदाता आधार है। ये जनसांख्यिकी चुनावी परिणामों और राजनीतिक रणनीतियों को आकार देती हैं। राज्य और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर पार्टियों के बीच गठबंधन, मतदाता व्यवहार और चुनाव परिणामों को बहुत प्रभावित करते हैं, जो निर्वाचन क्षेत्र में राजनीतिक जुड़ाव की जटिल प्रकृति को प्रदर्शित करते हैं। मुंबई शहर में कुल मतदाताओं की संख्या लगभग 24.59 लाख है, जबकि उपनगरों में इस वर्ष कुल 74 लाख मतदाताओं ने पंजीकरण कराया है।