Breaking News

आँखों से लेकर दिल तक के लिए है फायदेमंद है सूखी लाल मिर्च

खाना बनाते समय लाल मिर्च का इस्तेमाल रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। चाहे दाल हो या कोई सब्जी, लाल मिर्च के बिना खाने का स्वाद फीका सा लगता है। अक्सर लोगों को लगता है कि लाल मिर्च खाने से सेहत को नुकसान होता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मिर्च खाने से ना केवल खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि सेहत को भी फायदा होता है। लाल मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जिससे इम्युनिटी बूस्ट होती है और आँखों की रोशनी बढ़ती है। लाल मिर्च में ‘कैप्साइसिन’ नामक तत्व पाया जाता है, जिससे जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। अगर सीमित मात्रा में लाल मिर्च का सेवन किया जाए तो इससे स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको लाल मिर्च के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं –

आंखों के लिए फायदेमंद

सूखी लाल मिर्च में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सूखी लाल मिर्च के सेवन से रेटिना सेल क्षरण को रोकने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, सूखी मिर्च से आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार है।

इम्युनिटी बूस्टर

सूखी लाल मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी होता है, जिससे इम्युनिटी बूस्ट होती है। यह आंतों, मूत्र मार्ग और फेफड़ों के संक्रमण के जोखिम को भी कम करती है। इसके साथ ही यह नाक मार्ग को भी साफ करने में मदद करती है।

गठिया में फायदेमंद

गठिया के मरीजों के लिए भी सूखी लाल मिर्च फायदेमंद है। इसके सेवन से जोड़ों का दर्द कम करने में मदद मिलती है। सूखी मिर्च में कैप्साइसिन नाम तत्वब मौजूद होता है जो मांसपेशियों के दर्द, जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को कम करता है। सर्दी की वजह से अगर आपके गले में खराश है तो सूखी मिर्च खाने से आपको आराम मिल सकता है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे

सूखी मिर्च के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। यह रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को भी नियंत्रित करती है और धमनियों को फैलाती है। इसके परिणामस्वरूप ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। सूखी मिर्च के सेवन से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

सेक्स ड्राइव बढ़ाए

जिन लोगों की सेक्स लाइफ अच्छी नहीं चल रही है उन्हें सूखी मिर्च का सेवन करना चाहिए। दरअसल, इसमें मौजूद कैप्साइसिन सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है। इससे आपकी सेक्स लाइफ में खोया हुआ रोमांस फिर से वापस लौट सकता है।