Breaking News

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दावे सच था और अगर केंद्र सरकार में हिम्मत है तो वह दक्षिण.पूर्व एशियाई देश पर सर्जिकल स्ट्राइक करे: संजय राउत

चीन ने आधिकारिक तौर पर “मानक मानचित्र” का नवीनतम संस्करण जारी किया है, जिसमें अरुणाचल प्रदेश राज्य और अक्साई चिन क्षेत्र को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में दिखाया गया है। शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दावे सच था और अगर केंद्र सरकार में हिम्मत है तो वह दक्षिण-पूर्व एशियाई देश पर सर्जिकल स्ट्राइक करे। प्रेस वार्ता में पत्रकारों से बात करते हुए, राउत ने कहा कि राहुल गांधी के दावे सही हैं कि चीन ने लद्दाख में पैंगोंग घाटी में प्रवेश किया है। चीन द्वारा 28 अगस्त को जारी मानचित्र में अरुणाचल प्रदेश को दिखाया गया है जिस पर चीन दक्षिण तिब्बत होने का दावा करता है और अक्साई चिन पर 1962 के युद्ध में उसने कब्जा कर लिया था।

चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाइए

संजय राउत ने कहा कि यह प्रधानमंत्री को देखना चाहिए, अभी वे BRICS में गए, उन्होंने चीन के राष्ट्रपति को गले लगाया। उसके बाद चीन का मैप आता है तो यह उनसे(PM) पूछना चाहिए। इसे देखने के बाद हमारा तो दिल टूट गया है। राहुल गांधी ने जो कहा है वह सच है कि हमारी ज़मीन चीन ने ले ली है। आपमें हिम्मत है तो चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाइए। चाइना डेली अखबार के अनुसार, यह मानचित्र चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय द्वारा सोमवार को झेजियांग प्रांत के डेकिंग काउंटी में सर्वेक्षण और मानचित्रण प्रचार दिवस और राष्ट्रीय मानचित्रण जागरूकता प्रचार सप्ताह के उत्सव के दौरान जारी किया गया था।

 

राहुल का दावा

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग की दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात हुई। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा था कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अपनी बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं पर प्रकाश डाला। इस महीने की शुरुआत में, अपने लद्दाख दौरे के दौरान, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा था कि उसका दावा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने एक इंच भी भारतीय जमीन नहीं ली है। कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि स्थानीय लोगों का भी तर्क है कि भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की और कब्जा कर लिया, यह चिंता का विषय है।