Breaking News

Bypoll Result LIVE: आसनसोल लोकसभा सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा, बालीगंज विधानसभा सीट पर बाबुल सुप्रियो, बोचहां सीट से राष्ट्रीय जनता दल को मिली जीत

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर उपचुनावों के लिए मतगणना शनिवार को जारी है। इनमें से तीन सीटों पर नतीजे आ चुके हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा वहीं बालीगंज विधानसभा सीट पर बाबुल सुप्रियो और बिहार के बोचहां विधानसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार अमर कुमार पासवान को जीत मिली है।

– तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल की आसनसोल लोकसभा व बालीगंज विधानसभा, दोनों सीटों के लिए हुए उपचुनावों में परचम लहराया है। आसनसोल में तृणमूल प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा करीब दो लाख 97 हजार वोटों से जीते, वहीं बालीगंज में पार्टी प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो ने करीब 20,000 वोटों से जीत दर्ज की।

– भाजपा नेता अग्निमित्रा पॉल ने नतीजों पर प्रतिक्रिया दी और कहा, ‘ज़रूर कुछ कमी रह गई इसलिए ये परिणाम आ रहे हैं, लेकिन हम इस कमी को सुधारेंगे। ये जनता का फैसला है जिसका हम स्वागत करेंगे। हिंसा तो अभी भी होगी क्योंकि तृणमूल का मतलब है ही हिंसा। शत्रुघ्न सिन्हा को जीत की बधाई देती हूं।’

– TMC नेता बाबुल सुप्रियो ने कहा, ‘मैं जिस पार्टी में रहता हूं, उस पार्टी के लिए जान भी देता हूं। मुझे यह साबित करने की जरूरत नहीं। पहले मैंने भाजपा के लिए दो गोल किए, अब मैं TMC के लिए दस गोल करूंगा। 20,000 से ज्यादा वोटों से मिली जीत को मैं ममता बनर्जी और TMC संगठन को समर्पित करता हूं।’

– चुनाव आयोग के अनुसार, बिहार उपचुनाव में RJD ने बोचहां विधानसभा सीट 36,665 वोटों से जीत दर्ज की।

– पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने आसनसोल संसदीय क्षेत्र और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को तृणमूल पार्टी के उम्मीदवारों को निर्णायक जनादेश देने के लिए ट्वीट कर धन्यवाद कहा है। आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा और बालीगंज से बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं।

– बालीगंज उपचुनाव सीट के लिए TMC के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने कहा, ‘ये रूझान TMC कार्यकर्ताओं की मेहनत का फल है। दीदी ने जैसे पूरी टीम को गाइड किया है इसका आभार है। आसनसोल के लोग थोड़े रूठे हुए थे और उनका रूठना जायज़ है। मुझे यकीन था कि शुत्रुघ्न जी आसनसोल में ज़रूर जीतेंगे।’

– चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान के अनुसार आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में TMC उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा 3,75,026 वोटों से आगे चल रहे हैं, भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्र पॉल 2,18,601 वोटों से पीछे हैं और CPI(M) उम्मीदवार पार्थ मुखर्जी 50,786 मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

– एएनआइ के अनुसार, बिहार में बोचहां विधानसभा सीट पर RJD उम्मीदवार अमर कुमार पासवान आगे चल रहे हैं। छत्तीसगढ़(खैरागढ़) विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार यशोदा नीलांबर वर्मा आगे चल रहे हैं। कोल्हापुर उत्तर (महाराष्ट्र) विधानसभा सीट पर कांग्रेस के जाधव जयश्री चंद्रकांत आगे हैं।

आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा जीते

बंगाल उपचुनाव में आसनसोल सीट से शत्रुघ्न सिन्हा जीत गए हैं। बालीगंज विधानसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को जीत मिली है। TMC नेता बाबुल सुप्रियो ने जीत को लेकर कहा है कि जिस भी पार्टी में रहते वहां जान डाल देते हैं। उन्होंने दावा किया कि पहले भाजपा के लिए दो गोल किए थे और अब तृणमूल कांग्रेस के लिए दस गोल करेंगे।

बोचहां सीट से राजद उम्मीदवार को मिली जीत

बिहार के बोचहां विधानसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार अमर कुमार पासवान को जीत मिली है। मतगणना के शुरुआती रुझानों में पासवान की प्रतिद्वंद्वी भाजपा की बेबी कुमारी पीछे थीं। 14वें राउंड की मतगणना में पासवान को 46,307 वोट मिले हैं वहीं कुमारी को 25,258 वोट मिले हैं। विकासशील इंसान पार्टी की गीता कुमारी को भी तब तक 15,757 वोट मिल चुकेे थे।

खैरागढ़ असेंबली सीट

मतगणना के शुरुआती ट्रेंड के अनुसार राज्य में कांग्रेस व भारतीय जनता पार्टी की नजरें नक्सल प्रभावित राजनंदगांव जिले पर है जहां पिछले साल नवंबर में विधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद से ही उपचुनाव की जरूरत थी। शुरुआती ट्रेंड के अनुसार कांग्रेस की यशोदा वर्मा अपनी प्रतिद्वंद्वी कोमल जांनघेल से 1,242 वोटों से आगे हैं। वर्मा के खाते में 4,436 वोट आ चुके हैं जबकि जानघेल को 3,194 वोट मिले हैं, गिनती अभी जारी है।