Breaking News

देशभर में 1.40 लाख किलोग्राम नशीले पदार्थ किए नष्ट, अमित शाह बोले-इस लड़ाई को जीतने के लिए सबसे बड़ा कदम अधिकतम जागरूकता पैदा करना है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में ‘ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर क्षेत्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की। गृह मंत्री की उपस्थिति में सभी राज्यों के एएनटीएफ के समन्वय से एनसीबी द्वारा शीघ्र ही देश के विभिन्न हिस्सों में 1,44,000 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स को नष्ट किया गया। बैठक के दौरान अमित शाह ने कहा कि मैं सभी मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों से इस कदम को सभी राज्यों में लागू करने का अनुरोध करता हूं। उन्होंने कहा कि इस लड़ाई को जीतने के लिए सबसे बड़ा कदम अधिकतम जागरूकता पैदा करना है। जब तक हम युवाओं में नशे के खिलाफ जागरूकता नहीं फैलाएंगे, तब तक हम इस लड़ाई को नहीं जीत पाएंगे।

मादक पदार्थ नष्ट किये गये

गृह मंत्री ने कहा कि आज कुल 1,44,000 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थ नष्ट किये गये हैं। इसके लिए मैं सभी राज्यों और एनसीबी को धन्यवाद देता हूं क्योंकि हम इस अभियान के माध्यम से 2,378 करोड़ रुपये की दवाओं को नष्ट करने में सक्षम हुए हैं। उन्होंने कहा कि 2006-13 में कुल 1250 मामले दर्ज हुए थे और 2014-23 तक 3700 मामले दर्ज हुए हैं जो बताता है कि हम 200% की वृद्धि कर पाए हैं। कुल गिरफ्तारी पहले 1060 हुए थे और हमने 5,650 की गिरफ्तारी की है जो 300% की वृद्धि बताता है। शाह ने कहा कि पहले 1.52 लाख किलो ड्रग्स जब्त हुए थे और आज 3.94 लाख किलो हुआ है जो 160 % की वृद्धि बताता है।

 

अधिकारियों ने क्या कहा

अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की आभासी उपस्थिति में सोमवार को देश के विभिन्न हिस्सों में 2,381 करोड़ रुपये की 1.40 लाख किलोग्राम से अधिक दवाएं नष्ट कर दी गईं। नशीले पदार्थों का विनाश, जिनमें से अधिकांश मध्य प्रदेश से थे, विभिन्न शहरों में किए गए, जैसा कि शाह ने ‘ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर एक सम्मेलन में भाग लेने के दौरान नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देखा। अधिकारियों ने बताया कि नष्ट की गई दवाओं में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की हैदराबाद इकाई द्वारा जब्त की गई 6,590 किलोग्राम, इंदौर इकाई द्वारा जब्त की गई 822 किलोग्राम और जम्मू इकाई द्वारा जब्त की गई 356 किलोग्राम दवाएं शामिल हैं।