Breaking News

सीबीआई ने ‘ऑपरेशन चक्र-III’ के हिस्से के रूप में 43 आरोपियों को गिरफ्तार किया

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपने चल रहे ‘ऑपरेशन चक्र-III’ के हिस्से के रूप में 43 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जो कथित तौर पर दुनिया के कई देशों के खिलाफ संचालित एक परिष्कृत साइबर सक्षम वित्तीय अपराध नेटवर्क में शामिल पाए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि अपराध नेटवर्क इनोनेट टेक्नोलॉजीज (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के तहत चलाया जा रहा था और इसे 2022 से कई देशों में संचालित किया जा रहा था। अधिकारियों ने कहा कि ऑपरेशन चक्र-III को एफबीआई (यूएसए) और इंटरपोल सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के सहयोग से अंजाम दिया गया था।

सीबीआई के अंतर्राष्ट्रीय संचालन प्रभाग ने 22 जुलाई, 2024 को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध के लिए मामला दर्ज किया था, जिसमें धारा 420, 467, 468 और 471 के साथ पढ़ी जाने वाली धारा 120 बी और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66 डी शामिल थी। अधिकारी ने कहा कि दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा में सात स्थानों पर तलाशी ली गई और यह पता चला कि इस नेटवर्क में अंतरराष्ट्रीय साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों को वितरित केंद्रों में समन्वित किया जा रहा था, जो मुख्य रूप से डीएलएफ साइबर सिटी, गुरुग्राम से संचालित होने वाले कॉल सेंटर से निर्देशित थे।

अधिकारी ने कहा कि सीबीआई द्वारा गुरुवार और शुक्रवार को की गई तलाशी के दौरान, लाइव साइबर आपराधिक अभियानों को रोका गया और पर्याप्त सबूत जुटाए गए हैं।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि सीबीआई की जांच टीमों ने अब तक 130 कंप्यूटर हार्ड डिस्क, 65 मोबाइल फोन, 5 लैपटॉप, आपत्तिजनक दस्तावेज, वित्तीय लेनदेन विवरण, कॉल रिकॉर्डिंग, पीड़ित विवरण और पीड़ितों को लक्षित करने के लिए इस्तेमाल की गई प्रतिलिपियां बरामद की हैं।