Breaking News

श्लोको पायलट रेलवे परिवार के महत्वपूर्ण सदस्य, राहुल के दावे को रेल मंत्री ने किया खारिज, बोले. गलत सूचनाएं फैलाई जा रही है

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोको पायलटों की कामकाजी परिस्थितियों से जुड़ी चिंता को संबोधित करने के लिए एक्स (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया, जिसे विपक्ष के नेता (एलओपी) राहुल गांधी ने भी उजागर किया है। मंत्री ने अपने पोस्ट में लिखा, “लोको पायलट रेलवे परिवार के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। चूंकि हमारे लोको पायलटों को हतोत्साहित करने के लिए विपक्ष द्वारा बहुत सारी गलत सूचनाएं और नाटकबाजी की जा रही है, इसलिए मैं चीजों को बिल्कुल स्पष्ट कर दूं।’

रेलमंत्री ने आगे लिखा कि लोको पायलटों के ड्यूटी घंटों की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है। यात्राओं के बाद विश्राम सावधानीपूर्वक प्रदान किया जाता है। औसत ड्यूटी घंटे निर्धारित घंटों के भीतर बनाए रखे जाते हैं। इस वर्ष जून माह में औसत 8 घंटे से भी कम है। केवल अत्यावश्यक परिस्थितियों में ही यात्रा की अवधि निर्धारित घंटों से अधिक होती है। उन्होंने कहा कि पायलट लोको कैब से इंजन चलाते हैं। 2014 से पहले कैब की हालत बहुत ख़राब थी। 2014 के बाद से, एर्गोनोमिक सीटों के साथ कैब में सुधार किया गया है, और 7,000 से अधिक लोको कैब वातानुकूलित हैं। नये लोकोमोटिव का निर्माण एसी कैब से किया जाता है।

रेल मंत्री ने कहा कि जब पायलट यात्रा पूरी करते हैं, तो मुख्यालय से बाहर होने पर वे आराम के लिए रनिंग रूम में आते हैं। 2014 से पहले रनिंग रूम की हालत बहुत ख़राब थी। लगभग सभी (558) रनिंग रूम अब वातानुकूलित हैं। कई रनिंग रूम में फुट मसाजर भी उपलब्ध कराए जाते हैं। संयोगवश, कांग्रेस ने लोको पायलटों की कामकाजी परिस्थितियों को समझे बिना इसकी आलोचना की थी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, बड़ी भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई और 34,000 रनिंग स्टाफ की भर्ती की गई है। वर्तमान में 18,000 रनिंग स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। रेल मंत्री ने कहा, “फर्जी खबरों से रेलवे परिवार को हतोत्साहित करने का प्रयास विफल होगा। पूरा ‘रेल परिवार’ हमारे देश की सेवा में एकजुट है।”

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने रविवार को लोको पायलट से जुड़े मुद्दों को उठाते हुए कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन उनके अधिकारों और कामकाजी परिस्थितियों में सुधार के लिए संसद में आवाज उठाएगा। गांधी ने नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोको पायलट के साथ अपनी हालिया बातचीत का एक वीडियो ‘एक्स’ पर पोस्ट कर यह टिप्पणी की। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में लोको पायलट की जिंदगी की गाड़ी पूरी तरह से पटरी से उतर गई है।’’ उन्होंने कहा कि लोको पायलट को गर्मी से खौलते केबिन में बैठ कर 16-16 घंटे काम करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।