Breaking News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिस राजनीतिक सक्रियता से काम कर रहे हैं उसको देखकर विपक्ष हैरान

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिस राजनीतिक सक्रियता से काम कर रहे हैं उसको देखकर उत्तर प्रदेश भाजपा ही नहीं बल्कि पार्टी के केंद्रीय नेता भी हैरान हैं। हम आपको बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल के कुछ साथियों के साथ बैठक कर उन्हें इन सीटों पर जीत हासिल करने के लिए कुछ जिम्मेदारियां सौंपी थीं। उसके बाद से मुख्यमंत्री रोजाना इन मंत्रियों के साथ संवाद कर उपचुनाव वाली सीटों की जमीनी स्थिति का आकलन कर रहे हैं।

दरअसल हाल के लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में भाजपा को जो नुकसान उठाना पड़ा उसके चलते मोदी सरकार स्पष्ट बहुमत से पीछे रह गयी और राज्य में योगी आदित्यनाथ की विजेता वाली छवि भी प्रभावित हुई। इसके अलावा, योगी को इस बात की भी चिंता है कि लोकसभा चुनाव परिणामों ने अन्य राज्यों में उनकी छवि को भी प्रभावित किया है। हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को देखते हुए अन्य राज्यों की जनता अक्सर योगी जैसे मुख्यमंत्री की मांग करती है। योगी आदित्यनाथ की बुलडोजर नीति का अनुसरण कई राज्यों के मुख्यमंत्री कर रहे हैं। योगी जब भी किसी अन्य राज्य में जाते हैं तो उनका अक्सर बुलडोजरों से स्वागत किया जाता है। लेकिन लोकसभा चुनावों में यूपी में भाजपा को जो नुकसान उठाना पड़ा इस सबसे स्वयं योगी की छवि भी प्रभावित हुई है। इसलिए मुख्यमंत्री एकदम एक्शन में आ गये हैं और हर हालत में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को जीतना चाहते हैं। योगी की आतुरता इस मायने में भी अनोखी है कि चुनावों की तैयारी उन्होंने अपनी पार्टी से पहले ही शुरू कर दी। योगी ने जब अपने मंत्रियों के बीच उपचुनाव वाली सीटों की जिम्मेदारी बांटी तो उसके बाद भाजपा की प्रदेश इकाई ने भी बैठक कर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारियां तय कर दीं ताकि चुनावों में जीत हासिल हो सके।

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर प्रदेश भर के भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं से यह भी पूछा गया है कि पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारण क्या थे? बताया जा रहा है कि अब तक मिले 50000 सुझावों के आधार पर एक रिपोर्ट बना कर मुख्यमंत्री को दी गयी है जिसके बाद योगी फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का  पेपर लीक युवाओं के बीच नाराजगी का एक बड़ा कारण था इसलिए उपचुनावों की घोषणा से पहले ही पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीख घोषित कर दी गयी है। बताया जा रहा है कि उपचुनावों की तारीखें सामने आने से पहले कई और बड़ी घोषणाएं की जाएंगी जिससे माहौल पूरी तरह बदल सकता है।

हम आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, राज्य के दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक की इस सप्ताह दिल्ली में पार्टी के केंद्रीय नेताओं के साथ बैठक भी होनी है जिसमें प्रदेश में भाजपा को फिर से मजबूत करने का रोडमैप प्रस्तुत किया जायेगा। जहां तक 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की बात है तो आपको बता दें कि इसमें से तीन भाजपा के पास थीं जबकि पांच समाजवादी पार्टी के पास और एक-एक सीट एनडीए के सहयोगी दलों- राष्ट्रीय लोक दल और निषाद पार्टी के पास थी।

 

बहरहाल, भाजपा का प्रयास है कि लोकसभा चुनावों में बड़ी ताकत बन कर उभरे अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी से पांचों सीटें उपचुनाव में छीन ली जायें। देखना होगा कि योगी अपने इस मिशन में कितना सफल हो पाते हैं क्योंकि अब मसला सिर्फ भाजपा या एनडीए की जीत का नहीं बल्कि योगी की प्रतिष्ठा का भी बन गया है।