Breaking News

भारत को गिग श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय कानूनी और सामाजिक सुरक्षा वास्तुकला की आवश्यकता है: कांग्रेस

गिग श्रमिकों के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए अपनी राज्य सरकारों द्वारा बनाए गए कानूनों का हवाला देते हुए, कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि भारत को ऐसे श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय कानूनी और सामाजिक सुरक्षा वास्तुकला की आवश्यकता है और उम्मीद है कि आगामी केंद्रीय बजट उस दिशा में एक कदम उठाएगा। कांग्रेस महासचिव, प्रभारी संचार, जयराम रमेश ने कहा कि कर्नाटक प्लेटफ़ॉर्म-आधारित गिग वर्कर्स बिल, 2024 एक ऐतिहासिक अधिकार-आधारित कानून है जो राज्य में प्लेटफ़ॉर्म-आधारित गिग श्रमिकों को औपचारिक अधिकार और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है।

कर्नाटक सरकार ने पिछले महीने प्रस्तावित कर्नाटक प्लेटफ़ॉर्म आधारित गिग वर्कर्स बिल, 2024 का एक मसौदा जारी किया था, जिसका उद्देश्य अन्य तंत्रों के बीच एक बोर्ड, कल्याण निधि और शिकायत सेल के निर्माण के साथ राज्य में उनके अधिकारों की रक्षा करना था। रमेश ने विधेयक की कुछ विशेषताओं को सूचीबद्ध किया जैसे कि गिग श्रमिकों की वकालत के लिए गिग श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा और कल्याण निधि और गिग श्रमिक कल्याण बोर्ड की स्थापना।

विधेयक में सरकार के साथ सभी गिग श्रमिकों के अनिवार्य पंजीकरण का भी आह्वान किया गया है और कहा गया है कि एग्रीगेटर्स अब 14 दिन की पूर्व सूचना और वैध कारण बताए बिना किसी कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकाल सकते हैं। बिल के मुताबिक, एग्रीगेटर्स को हर हफ्ते गिग वर्कर्स को भुगतान करना होगा। रमेश ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता, राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा के बाद से भारत के गिग श्रमिकों के लिए एक अग्रणी आवाज रहे हैं।