Breaking News

देश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने का रिकॉर्ड कायम करने के बाद यूपी पुलिस अब प्रशिक्षण क्षमता में भी नया इतिहास रचने की तैयारी में

लखनऊ देश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने का रिकॉर्ड कायम करने के बाद यूपी पुलिस अब प्रशिक्षण क्षमता में भी नया इतिहास रचने की तैयारी में है। सिपाही भर्ती के 60 हजार अभ्यर्थियों को एक साथ प्रशिक्षण प्रदान करने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाए जा रहे हैं। बता दें कि बीते कई वर्षों के प्रयास के बाद प्रदेश पुलिस ने अपनी प्रशिक्षण क्षमता को ढाई गुना से अधिक करने में सफलता हासिल की है।

उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो प्रदेश में वर्तमान में करीब 40 हजार सिपाहियों को एक-साथ प्रशिक्षण देने की क्षमता विकसित की जा चुकी है, जिसे आगामी छह माह में 60 हजार करने का लक्ष्य तय किया गया है।

करीब एक दशक पूर्व प्रदेश पुलिस के प्रशिक्षण केंद्रों की क्षमता महज 18 हजार थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा केंद्रों की क्षमता बढ़ाने के निर्देश के बाद युद्धस्तर पर इसे ढाई गुना किया जा रहा है।

इसके लिए पीएसी की समस्त वाहिनियों में भी रीजनल ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की गयी है। इसके लिए बैरकों का निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है। जिलों की पुलिस लाइन में भी प्रशिक्षण देने के इंतजाम किए जा रहे हैं।
62 अस्थायी आरटीसी भी
बता दें कि पुलिस विभाग में प्रशिक्षण देने के लिए मुरादाबाद, सीतापुर,  मेरठ, गोरखपुर, सुल्तानपुर, उन्नाव, जालौन में केंद्र हैं। इसके अलावा जिलों और पीएसी में 31 स्थायी और 62 अस्थायी रीजनल ट्रेनिंग सेंटर भी हैं।
पुलिस विभाग का प्रशिक्षण निदेशालय 1983 में अस्तित्व में आया था, जिसके बाद लाखों पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। वहीं आजादी से पहले वर्ष 1893 में मुरादाबाद में सबसे पहले पुलिस अकादमी बनी थी। इन सभी केंद्रों में सिपाही से लेकर डिप्टी एसपी प्रशिक्षण हासिल करते हैं।
महिलाओं के लिए अलग इंतजाम
इस बार करीब 15 हजार महिला सिपाही मिलने की वजह से उनके प्रशिक्षण का भी अलग से इंतजाम हो रहा है। उनके लिए बैरकों का भी निर्माण कराया जा रहा है। बता दें कि महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग प्रशिक्षण दिया जाता है। सिपाही भर्ती के बाद पीएसी में महिलाओं की भर्ती में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

UP Police Exam UP Police to Train 60,000 Candidates Simultaneously Create Record News in Hindi
ये भी हैं विकल्प
प्रशिक्षण निदेशालय की तैयारी सिपाही भर्ती के सभी 60,244चयनित अभ्यर्थियों को साथ में प्रशिक्षण दिलाने की है। हालांकि इसमें यदि कोई अड़चन आती है तो अन्य विकल्पों जैसे अन्य राज्यों के प्रशिक्षण केंद्रों में भेजना, रोटेशन के आधार पर प्रशिक्षण देना और केंद्रीय बलों के प्रशिक्षण केंद्रों की मदद लेने आदि पर विचार किया जा रहा है।

UP Police Exam UP Police to Train 60,000 Candidates Simultaneously Create Record News in Hindi
प्लाटून कमांडर मांगे
डीजीपी मुख्यालय की स्थापना शाखा ने 60 हजार नवचयनित सिपाहियों को आधारभूत प्रशिक्षण देने के लिए पीएसी की स्थायी एवं अस्थायी आरटीसी में प्रभारी अधिकारियों की तैनाती के लिए प्लाटून कमांडरों के नाम मांगे हैं।