Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जुलाई को पेश होने वाले केंद्रीय बजट से पहले अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जुलाई को पेश होने वाले केंद्रीय बजट से पहले अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक की, इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। विशेषज्ञों और अर्थशास्त्रियों में सुरजीत भल्ला, ए के भट्टाचार्य, प्रोफेसर अशोक गुलाटी, गौरभ बल्लभ, अमिता बत्रा, महेंद्र देव और के वी कामथ शामिल थे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को लोकसभा में 2024-25 का बजट पेश करने वाली हैं। प्रधानमंत्री की बैठक में अर्थशास्त्रियों और क्षेत्रीय विशेषज्ञों के अलावा नीति-आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी और अन्य सदस्य भी शामिल हुए हैं।

यह मोदी 3.0 सरकार का पहला प्रमुख आर्थिक दस्तावेज होगा, जिसमें अन्य बातों के अलावा, 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का रोड मैप पेश करने की उम्मीद है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पिछले महीने संसद की संयुक्त बैठक में अपने संबोधन में संकेत दिया था कि सरकार सुधारों की गति को तेज करने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्यवादी दृष्टिकोण का एक प्रभावी दस्तावेज होगा।

इससे पहले, सीतारमण ने आगामी बजट पर अर्थशास्त्रियों और भारतीय उद्योग जगत के प्रमुखों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा की है। कई विशेषज्ञों ने सरकार से उपभोग को बढ़ावा देने के लिए आम आदमी को कर में राहत देने और मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने तथा आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया है।