Breaking News

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जेपी गंगा पाथवे के तीसरे चरण का उद्घाटन किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज जेपी गंगा पाथवे के तीसरे चरण का उद्घाटन किया, जिसे पटना का मरीन ड्राइव भी कहा जाता है। दीघा से गायघाट तक 12.5 किलोमीटर की दूरी पहले से ही चालू है, और अतिरिक्त 4.5 किलोमीटर की दूरी का निर्माण किया गया है, इसे पटना घाट तक बढ़ाया गया है। जेपी गंगा पाथवे एक महत्वपूर्ण परियोजना है जिसका उद्देश्य सिंगल-लेन अशोक राजपथ पर यातायात की भीड़ को कम करना है, जहां दोनों तरफ घने निर्माण के कारण सड़क को चौड़ा करना संभव नहीं है।

बिहार के सीएम ने कहा, “निर्माण पूरा होने के बाद लोगों को पटना जाने में काफी मदद मिलेगी। इससे लोगों का समय बचेगा और उत्तरी तरफ से आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह सुविधाजनक होगा।” यह चार लेन की सड़क गंगा नदी के किनारे अशोक राजपथ के समानांतर चलती है, जो पश्चिम में दीघा को पूर्व में मालसलामी से जोड़ती है। तीसरे चरण के पूरा होने से यात्रियों को कंगन घाट के रास्ते पटना साहिब गुरुद्वारा तक बेहतर पहुंच मिलेगी।

हालांकि, अशोक राजपथ से जुड़ने के लिए पटना घाट पर एप्रोच रोड का निर्माण अधूरा है। कंगन घाट पर एप्रोच रोड पूरा हो गया है और चालू हो जाएगा। जेपी गंगा पथ का पहला चरण, दीघा से पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पीएमसीएच) तक, 24 जून, 2022 को चालू हो गया। दूसरा चरण, पीएमसीएच से गायघाट तक, 14 अगस्त, 2023 को यात्रियों के लिए खोला गया। दीघा से मालसलामी तक पथ की कुल लंबाई 20.5 किमी है, शेष 3.5 किमी पर स्तंभ स्थापना और खंड फिटिंग का काम चल रहा है।