Breaking News

प्रशांत किशोर दो अक्टूबर को करेंगे नई पार्टी का ऐलना क्या बढ़ेगी नीतीश.लालू की मुश्किलें

राजनीतिक रणनीतिकार से कार्यकर्ता बने प्रशांत किशोर की जन सुराज को 2 अक्टूबर, गांधी जयंती पर एक राजनीतिक पार्टी का नाम दिया जाएगा। बिहार में एक अभियान के रूप में शुरू हुआ जन सुराज इस साल एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत हो जाएगा। प्रशांत किशोर ने 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए अपनी पार्टी जन सुराज की योजना की घोषणा की थी। प्रतिनिधित्व को व्यापक बनाने के उद्देश्य से, किशोर ने जन सुराज बैनर के तहत अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) श्रेणी से कम से कम 75 उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का अपना इरादा भी बताया था।

प्रशांत किशोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित प्रमुख राजनेताओं के लिए चुनावी रणनीतिकार रहे हैं। किशोर ने पुष्टि की है कि 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में जन सुराज स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ेंगे। दो साल पहले अभियान शुरू करने वाले किशोर ने कहा, ‘‘जैसा कि पहले कहा गया है, जन सुराज अभियान दो अक्टूबर को एक राजनीतिक पार्टी बन जाएगा और अगले साल विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा। पार्टी नेतृत्व जैसे अन्य विवरण समय आने पर तय किए जाएंगे।’’

 

प्रशांत किशोर ने भारत रत्न से सम्मानित समाजवादी नेता के छोटे बेटे वीरेंद्र नाथ ठाकुर की बेटी जागृति ठाकुर के प्रवेश का स्वागत किया। दिवंगत ठाकुर के बड़े बेटे रामनाथ ठाकुर जदयू सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री हैं। जन सुराज में शामिल होने वाले अन्य लोगों में राजद के पूर्व एमएलसी रामबली सिंह चंद्रवंशी शामिल थे, जिन्हें हाल ही में अनुशासनहीनता के आधार पर विधान परिषद से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, और आनंद मिश्रा, एक पूर्व आईपीएस अधिकारी, जिन्होंने भाजपा के टिकट की उम्मीद में सेवा से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन टिकट से इनकार किए जाने के बाद उन्होंने बक्सर से निर्दलीय के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ा।