Breaking News

दिल्ली हाई कोर्ट की जमीन पर AAP का ऑफिस कैसे? राजनीतिक दल जमीन पर हाईकोर्ट की जमीन कैसे कब्जा कर सकता है, सुप्रीम कोर्ट हैरान

राउज एवेन्यू इलाके में स्थित आम आदमी पार्टी को दफ्तर दिए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने यह जानकर हैरानी व्यक्त की कि एक राजनीतिक दल का कार्यालय दिल्ली उच्च न्यायालय को आवंटित भूखंड पर स्थित है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ को जब दिल्ली उच्च न्यायालय के लिए नामित भूमि पर कथित अतिक्रमण से अवगत कराया गया तो वह आश्चर्यचकित रह गई। अदालत देश भर में न्यायिक बुनियादी ढांचे से संबंधित मामले की सुनवाई कर रही थी। एमिकस क्यूरी के परमेश्वर ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि दिल्ली उच्च न्यायालय के अधिकारियों ने आवंटित भूमि पर कब्जा करने का प्रयास किया, लेकिन बाधा डाली गई, और तब से वहां एक राजनीतिक पार्टी कार्यालय का निर्माण किया गया है।

सीजेआई ने टिप्पणी करते हुए कहा कि कोई भी कानून अपने हाथ में नहीं ले सकता। उन्होंने सवाल उठाया कि एक राजनीतिक दल जमीन पर कैसे कब्जा कर सकता है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव, दिल्ली लोक निर्माण विभाग के सचिव और दिल्ली सरकार के वित्त सचिव को इस मुद्दे को सुलझाने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल के साथ बैठक बुलाने का निर्देश दिया।

मामले की अगली सुनवाई अगले सप्ताह तय की गई। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में न्यायिक बुनियादी ढांचे के निर्माण को लेकर दिल्ली सरकार को कई निर्देश जारी किए थे. अदालत के आदेश के अनुपालन में, दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें मुख्य सचिव, जीएनसीटीडी, प्रमुख सचिव (कानून), प्रमुख सचिव (पीडब्ल्यूडी), सचिव (वित्त) सहित विभिन्न अधिकारियों ने भाग लिया। ), और अन्य जीएनसीटीडी और एल एंड डीओ अधिकारी दिसंबर के मध्य में। बैठक में विभिन्न निर्णय लिए गए।