Breaking News

महाराष्ट्र की राजनीति से एक बड़ी खबर: कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी गुट का विलय हो सकता है

महाराष्ट्र की राजनीति से एक बड़ी खबर सामने आर ही है। कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी गुट का विलय हो सकता है। इसे कांग्रेस की सियासत का भी एक  बड़ा घटनाक्रम माना जा सकता है। करीब ढाई दशक की सियासी सफर के बाद पवार गुट जिसके प्रमुख शरद पवार हैं उनके कांग्रेस में अपनी पार्टी के विलय करने की संभावना जताई जा रही है। सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आ रही है। 1999 में विदेशी मूल का मुद्दा उठाकर उन्होंने सोनिया गांधी के विरोध में कांग्रेस से इस्तीफा दिया था। फिर एनसीपी नाम से अपनी पार्टी बनाई थी। इसके 25 साल बाद अब एनसीपी के कांग्रेस में विलय की खबर सामने आ रही है।

बीते दिनों कांग्रेस के 138वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में शरद पवार पहुंचे थे उसी के बाद से इस तरह की अटकलें लगाई जाने लगी थी। शरद पवार, तारिक अनवर और पीए संगमा ने विदेशी मूल का मुद्दा उठाए जाने के बाद राष्ट्रवादी पार्टी नाम से एक नई सरकार बनाई थी। शरद पवार गुट जिनके पास अभी नाम तक नहीं है। राष्ट्रवादी का चुनाव चिन्ह भी नहीं है। शरद पवार ने पुणे के अपने घर में विधायक और सांसदों की बैठक बुलाई है। इसमें ये प्रस्ताव शरद पवार खुद अपने विधायकों और सांसदों के सामने रख सकते हैं। हालांकि इस पूरे मामले को लेकर हाई कमांड से लेकर केंद्रीय नेतृत्व तक चर्चा हो चुकी है।

अपने विधायकों और सांसदों से शरद पवार बातचीत करना चाहते थे। उन्होंने बैठक बुलाई। शरद पवार गुट के मंगलदास बंडल ने विलय को लेकर बातचीत की बात कही है। शरद पवार राज्यसभा को लेकर भी इस तरह के कदम उठा सकते हैं। जिस तरह से कांग्रेस में बगावत होने की बात कही जा रही है। कांग्रेस को राज्यसभा में अपना उम्मीदवार भेजना है। जिसमें शरद पवार की मदद ली जा सकती है। महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी रमेश चेन्नईथला और शरद पवार की इससे पहले बैठक भी हो चुकी है।