Breaking News

चुनाव बीतते ही उपभोक्ताओं पर महंगाई की जोरदार मार पड़ी, अमूल.मदर डेयरी ने बढ़ाईं दूध की कीमतेंए दाल.सब्जी के बढ़े दाम

नई दिल्ली इस सीजन में टमाटर और गर्मी में आने वाली सब्जियां अपेक्षाकृत कम दामों पर मिलती थीं, लेकिन इस बार सब्जियों के दामों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। आलू के कम उत्पादन का सीधा असर इस सबसे प्रमुख सब्जी पर पड़ी है।

चुनाव बीतते ही उपभोक्ताओं पर महंगाई की जोरदार मार पड़ी है। आज मदर डेयरी ने भी अपने दूध के दामों में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। इसके पहले अमूल ने अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी। पिछले हफ्ते ही एनएचएआई ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल दरों में पांच फीसदीत की वृद्धि कर दी थी, जिससे आम उपभोक्ताओं का सफर महंगा हो गया था। माना जा रहा है कि आने वाले समय में पेट्रोल, डीजल और गैस के दामों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इससे उपभोक्ताओं पर महंगाई की चौतरफा मार पड़ सकती है।

मदर डेयरी ने आज नए मूल्य जारी करते हुए बताया है कि टोंड दूध अब 54 रुपये प्रति लीटर की बजाय 56 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा। गाय का दूध भी अब 56 रुपये प्रति लीटर की बजाय 58 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा। फुल क्रीम दूध अब 66 रुपये प्रति लीटर की बजाय 68 रुपये प्रति लीटर और भैंस का दूध 70 रुपये की बजाय 72 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

आलू-टमाटर और अन्य सब्जियां महंगी
इस सीजन में टमाटर और गर्मी में आने वाली सब्जियां अपेक्षाकृत कम दामों पर मिलती थीं, लेकिन इस बार सब्जियों के दामों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। आलू के कम उत्पादन का सीधा असर इस सबसे प्रमुख सब्जी पर पड़ी है। आलू 30-35 रुपये में मिल रहा है, तो टमाटर भी 30 से 40 रुपये किलो मिल रहा है। दूसरी सब्जियां भी महंगी हुई हैं, जिससे आम उपभोक्ताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दाल के दामों में बेतहाशा वृद्धि
अरहर दाल के मूल्य में पिछले 15 दिनों के बीच 50 रुपये प्रति किलो से ज्यादा की वृद्धि हुई है। खुले बाजार में सबसे कम कीमत वाली अरहर दाल का मूल्य भी 170 रुपये प्रति किलो के करीब है। यदि बेहतर क्वॉलिटी की दाल लेते हैं, तो यह 200 रुपये प्रति किलो या इससे ज्यादा पर बिक रही है। इस तरह आम उपभोक्ताओं के लिए दाल-दूध, सब्जी हर आवश्यक खाद्य वस्तुओं पर महंगाई की जबरदस्त मार पड़ी है।