Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले पीएम मोदी बोले-योग शांति का अभयारण्य प्रदान करता है, जो हमें शांति और धैर्य के साथ जीवन की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष के योग दिवस से पहले एक बयान में योग को दैनिक जीवन में एकीकृत करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सभी से योग को अपनाने का आग्रह किया, और इसकी शक्ति को ध्यान में रखते हुए कहा कि यह शांति का अभयारण्य प्रदान करता है और जीवन की चुनौतियों को लचीलेपन और धैर्य के साथ नेविगेट करने में मदद करता है। दस दिनों में, दुनिया 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी, जो एक मील का पत्थर है जो अभ्यास की कालातीत अपील को रेखांकित करता है।

पीएम मोदी ने समग्र कल्याण की खोज में लाखों लोगों को एकजुट करने के लिए सांस्कृतिक और भौगोलिक सीमाओं को पार करते हुए एकता और सद्भाव को बढ़ावा देने में योग की भूमिका पर प्रकाश डाला। मोदी ने कहा, “जैसे-जैसे हम इस वर्ष के योग दिवस के करीब पहुंच रहे हैं, योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराना और दूसरों को भी इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है।”

प्रधान मंत्री ने कहा, “योग शांति का अभयारण्य प्रदान करता है, जो हमें शांति और धैर्य के साथ जीवन की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाता है।” उन्होंने योग के विभिन्न रूपों और उनके लाभों को दिखाने वाले वीडियो का एक सेट भी साझा किया। नरेन्द्र मोदी ने निरंतरता का संकेत देते हुये सोमवार को अपनी नयी सरकार में चार अहम मंत्रालयों – गृह, रक्षा, वित्त और विदेश – का प्रभार एक बार फिर क्रमशः अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण और एस. जयशंकर को सौंपा है। इन विभागों के प्रभारी चार मंत्री मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति (सीसीएस) के सदस्य होते हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री करते हैं।