Breaking News

श्री कृष्ण जन्माष्टमी इस बार मथुरा में बड़े धूमधाम के साथ मनाई जाएगी, नहीं होगी धन की कमी

मथुरा श्री कृष्ण जन्माष्टमी इस साल 26 अगस्त 2024 दिन सोमवार को बड़े धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। मान्यता के अनुसार, इस दिन श्रीकृष्ण की 5251वीं जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इस बार आयोजन को खास बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

Janmashtami 2024: कृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव है जिसे हर साल भाद्रपद मास में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। मथुरा में ये आयोजन बेहद भव्य होता है। प्रदेश के पर्यटन एव संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि इस बार मथुरा में 5251वां श्रीकृष्ण जन्म महोत्सव भव्य और दिव्या मानेगा। इसके लिए संत और जनमानस से सुझाव लिए हैं। उत्तर प्रदेश बस्ती स्वीकृत परिषद, जिला प्रशासन मिलकर इसकी  रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। इस महोत्सव के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

यह बात उन्होंने उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद में पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हाथरस की घटना को देखते हुए इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। किसी तरह की छोटी से छोटी घटना भी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए उन्होंने एसएसपी को अतिरिक्त सुरक्षा बाल मांगने के लिए प्रस्ताव भेजने को कहा है।

उन्होंने कहा कि बस 84 कोश यात्रा, बांके बिहारी कॉरिडोर एवं लाइट मेट्रो लाइट मेट्रो संबंधी का योजनाएं पाइप लाइन में हैं। आने वाले समय में मथुरा वृंदावन सहित ब्रज में बहुत तेजी से विकास होगा, जिससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ आने वाले श्रद्धालुओं को भी लाभ मिलेगा।

इससे पहले पर्यटन मंत्री ने मथुरा वृंदावन के संत महंत और मंदिरों के प्रबंधकों के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को भव्य बनाने के लिए बैठक कर  सुझाव लिए। संतों ने बैठक में सुझाव दिए कि इस महोत्सव को पूरी साल मनाया जाए। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा, डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, एसपी शैलेश कुमार पांडे एवं सभी विधानसभ क्षेत्र के विधायक मौजूद रहे।