Breaking News

पीएम मोदी का स्वागत करें लेकिन……..75 अमेरिकी सांसदों ने बाइडेन को पीएम मोदी के साथ भारत में लोकतांत्रिक मानदंडों और मानवाधिकारों के बारे में चिंताओं को उठाने के लिए कहा है

70 से अधिक अमेरिकी सीनेटरों और प्रतिनिधियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा के लिए वाशिंगटन डीसी में आगमन की पूर्व संध्या पर लिखा है। बाइडेन को पीएम मोदी के साथ भारत में लोकतांत्रिक मानदंडों और मानवाधिकारों के बारे में चिंताओं को उठाने के लिए कहा है। भारतवंशी सांसद प्रमिला जयपाल समेत 75 सांसदों के हस्ताक्षर वाले पत्र में कहा गया है कि लंबे समय से भारत-अमेरिका के मजबूत संबंधों के समर्थक के रूप में हम ये भी मानते हैं कि दोस्तों को अपने मतभेदों पर ईमानदार और स्पष्ट तरीके से चर्चा करनी चाहिए।

पत्र में कहा गया है कि भारत और अमेरिका नैतिकता के माध्यम से एक विशेष बंधन साझा करते हैं जिन्होंने हमारे इतिहास को आकार दिया। महात्मा गांधी और अमेरिकी नागरिक अधिकार नेता मार्टिन लूथर किंग जूनियर क्रमशः भारत और अमेरिका में दोनों का नाम बेहद सम्मान से लिया जाता है। सांसदों ने रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्र में अमेरिका और भारत के बीच सहयोग को गहरा करने के लिए अपने समर्थन पर जोर दिया और वे देशों के बीच मजबूत”सांस्कृतिक जुड़ाव का समर्थन करते हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वे भारत के लिए किसी विशेष राजनीतिक दल या नेता का समर्थन नहीं करते हैं।

पत्र में सांसदों ने अमेरिकी विदेश विभाग और सिविल सोसाइटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए राष्ट्रपति बाइडेन से कहा कि वो पीएम मोदी से बातचीत में भारत में पॉलिटिकल स्पेस के कम होने, धार्मिक असहिष्णुता के बढ़ने, सिविल सोसाइटी संगठनों और पत्रकारों को निशाना बनाने, प्रेस और इंटरनेट पर बढ़ते प्रतिबंधों का मुद्दा उठाएं।