Breaking News

21 जून को एक्ट्रेस रीमा लागू की बर्थ एनिवर्सिरी: रीमा लागू ने फिल्म इंडस्ट्री में मां के किरदार में अपनी एक अलग पहचान बनाई

किस्मत अचानक से करवट लेती है और किसी भी शख्स की जर्नी ऐसी करवट लेती हैं, जिसके बारे में शायद ही उसने कभी सोचा हो। बता दें कि हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस रीमा लागू की। आज ही के दिन यानी की 21 जून का जन्म हुआ था। रीमा लागू ने इंडस्ट्री में आने से पहले करीब 10 साल तक बैंक में नौकरी की थी। रीमा खुद जितनी खूबसूरत थीं, उससे कहीं अधिक उनका दिल खूबसूरत था। जब वह पर्दे पर अभिनय करती थीं, तो ऐसा लगता ही नहीं थी कि वह कोई रोल कर रही हैं। उन्हें मॉर्डन सिनेमा की मां कहा जाता था। आइए जानते हैं उनकी बर्थ एनिवर्सिरी के मौके पर रीमा लागू की जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक किस्सों के बारे में…

अभिनय का स्वाद

मुंबई में 21 जून 1958 को जन्मी रीमा लागू ने अपने बचपन में ही एक्टिंग का स्वाद चख लिया था। उनकी मां मंदाकिनी खदबड़े फेमस मराठी एक्ट्रेस थीं। ऐसे में पढ़ाई करने के दौरान ही रीमा का भी एक्टिंग की तरफ रुझान बढ़ने लगा था। हाईस्कूल करने के बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था। इस दौरान उन्होंने मराठी सिनेमा से अपने सफर की शुरूआत की थी। मराठी सिनेमा में कई सालों तक अभिनय करने के बाद साल 1980 में रीमा लागू ने फिल्म ‘कलयुग’ से हिंदी सिनेमा में अपना पहला कदम रखा था। बता दें कि रीमा लागू का असली नाम नयन भड़भड़े था। बता दें कि एक्टिंग शुरू करने से पहले रीमा ने करीब 10 सालों तक बैंक में नौकरी की थी।

 

अधूरा रह गया था इश्क

अभिनय के दौरान रीमा लागू की मुलाकात फेमस मराठी एक्टर विवेक लागू से हुए। कुछ मुलाकातों के बाद दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा और दोनों शादी के बंधन में बंध गए। जिसके बाद उन्होंने अपना नाम रीमा लागू रख लिया। कुछ सालों तक सब अच्छा चलने के बाद दोनों के बीच मनमुटाव होने लगा। जिसके बाद दोनों ने अपने रास्ते अलग करने का फैसला कर लिया। इनकी एक बेटी मृण्मयी लागू हैं। वह रीमा के साथ ही रहती थीं।

 

ऐसे बनीं मॉर्डन सिनेमा की ‘मां’

साल 1988 में पहली बाद रीमा लागू ने फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में मां का रोल निभाया था। इस फिल्म में वह एक्ट्रेस जूही चावला की मां बनी थीं। इस फिल्म के बाद साल 1989 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’, साल 1991 में फिल्म ‘साजन’ में मां का रोल निभाया था। इन फिल्मों के जरिए रीमा लागू ने मां के किरदार में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी। जिसके बाद यह साबित हो गया था कि रीमा लागू से बेहतर मॉर्डन जमाने की मां का रोल और कोई नहीं अदा कर सकता।

 

मौत

आपको जानकर हैरानी होगी कि अपनी मौत से कुछ घंटों पहले तक रीमा लागू काम कर रही थीं। बता दें कि शूटिंग कर वह अपने घर वापस लौटी। जिसके बाद रात में उनके सीने में तेज दर्द उठा। तबियत बिगड़ने पर एक्ट्रेस को अस्पताल ले जाया गया। जहां पर 18 मई 2017 को रीमा लागू की मौत हो गई।