Breaking News

अलीगढ़ में मौहाल बिगाड़ने की कोशिश, अज्ञात तत्वों ने ऐतिहासिक दरगाह और एक मस्जिद के गुंबद में तोड़फोड़ की

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में मंगलवार देर रात उपद्रवियों के एक समूह ने कथित तौर पर एक ऐतिहासिक दरगाह और एक मस्जिद के गुंबद में तोड़फोड़ की। घटना छर्रा क्षेत्र स्थित बाबा बजरुद्दीन शाह की ऐतिहासिक दरगाह और मस्जिद पर हुई। घटना सामने आने के तुरंत बाद सैकड़ों मुस्लिम मौके पर जमा हो गए और बर्बरता के लिए जिम्मेदार उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। पुलिस को भी सूचना दी गई, जिसके बाद वे घटनास्थल पर पहुंचे और क्षतिग्रस्त हिस्से पर मरम्मत कार्य शुरू किया। पुलिस ने यह भी आश्वासन दिया कि इस कृत्य में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शुभेंदु सिंह ने कहा कि उपरोक्त स्थान कोई मस्जिद नहीं बल्कि एक मकबरा है। सीमा के ऊपर के छोटे, टूटे हुए हिस्सों की तुरंत मरम्मत की जा रही है। मामला दर्ज कर लिया गया है और कानूनी कार्रवाई की जा रही है। दरगाह के कार्यवाहक 65 वर्षीय बन्ने शाह ने कहा कि अपनी दिन की सामान्य दिनचर्या के अनुसार, मैं सोमवार रात करीब 10 बजे दरगाह परिसर से निकला था, जो एक मस्जिद से जुड़ा हुआ है। दरगाह छर्रा और भमोरी गांव के बीच स्थित है।  मंगलवार को जब मैं अपने गांव भमोरी से लौटा तो मीनारें टूटी हुई मिलीं। मैंने तुरंत स्थानीय पुलिस को सतर्क कर दिया।

शाह ने कहा कि स्थानीय रूप से ‘ताड़ शाह बाबा का मजार’ के नाम से जाना जाने वाला यह मकबरा लगभग 200 साल पुराना है। इस जगह पर न केवल मुस्लिम बल्कि हिंदू सहित अन्य धर्मों के लोग भी आते हैं। वे बड़ी संख्या में यहां प्रार्थना करने आते हैं। एक बार बेअदबी की खबर फैलते ही कई हिंदू अनुयायी भी घटनास्थल पर पहुंच गए और उपद्रवियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।