Breaking News

पीएम मोदी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023 विजेताओं के साथ की बातचीत, शिक्षकों से छात्रों को अपने क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने के लिए प्रेरित करने को भी कहा

शिक्षक दिवस 2023, राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के विजेताओं के साथ बातचीत की और युवा दिमाग को आकार देने में उनके योगदान पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने शिक्षकों से छात्रों को अपने क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने के लिए प्रेरित करने को भी कहा। उन्होंने उनसे अपने स्कूलों में देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति और विविधता का जश्न मनाने के लिए भी कहा।

यह संवाद 4 सितंबर को लोक कल्याण मार्ग पर आयोजित किया गया था। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और अन्य भी उपस्थित थे।

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, इस साल देश भर से कुल 75 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है, जिन्हें 5 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पुरस्कार मिलेगा। यह आयोजन नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होगा। प्रत्येक प्राप्तकर्ता को योग्यता प्रमाण पत्र, रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। 50,000 और एक रजत पदक। यह कार्यक्रम शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा।

 

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं की सूची में 50 स्कूल शिक्षक, उच्च शिक्षा संस्थानों के 13 शिक्षक और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के 12 शिक्षक शामिल हैं। पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रपति के साथ बातचीत करने का भी अवसर मिलेगा।

 

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश के बेहतरीन शिक्षकों के अद्वितीय योगदान का जश्न मनाना और उनकी प्रतिबद्धता का सम्मान करना है, जिन्होंने न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध बनाया है।