Breaking News

इसरो चंद्रमा और चंद्रयान- लैंडर की नई तस्वीरें जारी कीं, चंद्रयान.2 के ऑर्बिटर हाई.रिज़ॉल्यूशन कैमरे द्वारा कैप्चर किया गया था, फिर की डिलीट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को चंद्रमा और चंद्रयान-3 लैंडर की नई तस्वीरें जारी कीं, जिन्हें चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर हाई-रिज़ॉल्यूशन कैमरे द्वारा कैप्चर किया गया था। हालाँकि, अंतरिक्ष एजेंसी ने कुछ ही देर बाद अपने एक्स हैंडल से पोस्ट को हटा दिया। भारत ने बुधवार को इसरो के महत्वाकांक्षी तीसरे चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल (एलएम) के चंद्रमा की सतह पर उतरने के साथ ही इतिहास रच दिया, जिससे वह यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन गया और पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया।

शुक्रवार को इसरो ने विक्रम लैंडर की तस्वीरें जारी कीं, जिन्हें चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर हाई-रिज़ॉल्यूशन कैमरा (OHRC) द्वारा देखा गया था। इसरो ने एक्स पर लिखा है कि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर हाई-रिज़ॉल्यूशन कैमरा (ओएचआरसी) वर्तमान में चंद्रमा के चारों ओर सबसे अच्छा रिज़ॉल्यूशन रखता है। हालाँकि, अंतरिक्ष एजेंसी ने कुछ ही देर बाद अपने एक्स हैंडल से पोस्ट को हटा दिया। अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक बड़ी छलांग में, भारत का चंद्रमा मिशन चंद्रयान -3 बुधवार शाम 6.04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा, जिससे भारत चार के एक विशेष क्लब में शामिल हो गया और यह दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया। चांद।

 

गुरुवार को तिरुवनंतपुरम में इसरो के पूर्व प्रमुख जी माधवन नायर ने कहा कि चंद्रयान 3 की सफलता से भारत के अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अनुबंधों को और बढ़ावा मिलेगा क्योंकि इसकी तकनीकी क्षमता और लॉन्च सिस्टम को स्वीकृति मिलेगी।नायर ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता भारत के ग्रहों की खोज शुरू करने के लिए पहला कदम है। उन्होंने कहा, ”हमने वास्तव में बर्फ तोड़ दी है और अच्छी शुरुआत की है।”

 

इसरो के मुताबिक चंद्रयान-3 की कुल लागत 615 करोड़ रुपये है, जो हिंदी सिनेमा के प्रोडक्शन बजट के लगभग बराबर है।