Breaking News

Eid-ul-Fitr 2023: कश्मीर पर दिख रही ईद.उल.फितर की रौनक, बाजारों में उमड़ी भीड़

कश्मीर में इन दिनों ईद-उल-फितर की रौनक देखते ही बन रही है। कश्मीर के सारे बाजार इन दिनों खरीददारों की भीड़ से गुलजार हैं क्योंकि पवित्र रमजान महीना अब समाप्त होने वाला है और लोग ईद को जोरशोर से मनाने की तैयारियों में लगे हुए हैं। हालांकि कश्मीर में दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है लेकिन लोगों का शॉपिंग का उत्साह कम नहीं हुआ है। इस बार शुक्रवार या शनिवार को ईद मनाए जाने की उम्मीद है।

बेकरी की दुकानों, मटन आउटलेट्स, चिकन विक्रेताओं, रेडीमेड गारमेंट्स और क्रॉकरी स्टोर्स पर ग्राहकों की अच्छी भीड़ देखी गई। दुकानदारों ने प्रभासाक्षी से बात करते हुए बताया कि खराब मौसम से बिक्री पर असर पड़ा है लेकिन लोग खरीददारी के लिए निकल रहे हैं इसलिए हमें उम्मीद है कि इस बार कारोबार अच्छा रहेगा। वहीं लोगों ने बातचीत के दौरान इस बात पर नाखुशी जताई कि ईद की पूर्व संध्या पर सभी सामानों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं।

हम आपको यह भी बता दें कि कश्मीर घाटी में रहमतों की रात माने जाने वाले ‘शब-ए-कद्र’ पर लोगों ने इबादत की और इस मौके पर श्रीनगर में ऐतिहासिक जामा मस्जिद में भी सामूहिक प्रार्थना की इजाजत दी गई। जुमा-तुल-विदा के दौरान यहां प्रार्थना पर पाबंदी थी। यह 2019 के बाद पहला मौका है, जब 14वीं शताब्दी में बनी मस्जिद में शब-ए-कद्र इबादत की इजाजत दी गई। इस मौके पर मुसलमानों ने घाटी में मस्जिदों और धार्मिक स्थलों पर प्रार्थना और कुरान की आयतें पढ़ीं। डल झील के किनारे हजरतबल दरगाह में सबसे ज्यादा भीड़ देखी गई। गौरतलब है कि यहीं पर पैगंबर मोहम्मद के पवित्र अवशेष रखे गए हैं।