Breaking News

दिल्ली: उपराज्यपाल ने 10,285 नए होम गार्ड कर्मियों की भर्ती को मंजूरी दे दी

दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी के पूर्व नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों के लिए दस बोनस अंकों के साथ 10,285 नए होम गार्ड कर्मियों की भर्ती को मंजूरी दे दी। अपने आदेश में एलजी ने अधिकारियों को शारीरिक परीक्षण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अधिक टीमों और स्थानों को तैनात करते हुए, जून 2024 के बजाय मार्च 2024 तक भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का भी निर्देश दिया।

चयन के बाद होम गार्ड कर्मियों को शुरुआती वेतन के रूप में लगभग 25,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे। विशेष रूप से, यह बात सक्सेना द्वारा सभी नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों (सीडीवी) की सेवाओं को समाप्त करने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी देने के एक महीने से अधिक समय बाद आई है। सेवाओं की समाप्ति 1 नवंबर से लागू हो गई।

अपने आदेश में, सक्सेना ने यह भी निर्देश दिया कि होम गार्ड में नामांकन के लिए आयु सीमा को मौजूदा 60 वर्ष से घटाकर 45 वर्ष किया जाए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नामांकित कर्मी नियमित पुलिस बल के सहायक के रूप में कार्य करने के उद्देश्य को पूरा कर सकें। नामांकन के लिए न्यूनतम योग्यता भी दसवीं कक्षा से बढ़ाकर बारहवीं कक्षा कर दी गई है, जो दिल्ली पुलिस में कांस्टेबलों की नियुक्ति के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता के अनुरूप है।

जिला प्रशासन, दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के एक-एक वरिष्ठ अधिकारी की 15 टीमें 10 स्थानों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता का आकलन करने के लिए एक बोर्ड के रूप में काम करेंगी। पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इस पूरी प्रक्रिया की सभी स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से वीडियोग्राफी की जाएगी।