Breaking News

Cyclone का देखने को मिल रहा अटैक, तेज और हमून तूफान कहर बरपाने को तैयार, भारत में नहीं होगा असर

भारत की समुद्री तटो के पास इन दिनों तूफान बन रहे हैं जिसका अलर्ट मौसम विभाग ने जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में तेज तूफान बन रहा है जबकि बंगाल की खाड़ी में हमून तूफान बन रहा है। गहरा दबाव होने के कारण बंगाल की खाड़ी में तूफान की स्थिति पैदा हो रही है। राहत की बात है कि दोनों तूफानों का असर भारत में देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि अरब देश में यह तूफान प्रभावित कर सकते हैं।

मौसम विभाग ने बताया है कि अत्यंत गंभीर तूफान तेज यमन तट को पार कर चुका है। यमन तट पर एक गंभीर चक्रवर्ती तूफान आया हुआ है जो कमजोर हो गया है। मौसम विभाग की माने तो उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ाने और अगले 6 घंटे के दौरान कमजोर होकर चक्रवर्ती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

 

आईएमडी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों के दौरान 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया। उसने बताया कि शाम 5.30 बजे, कम दबाव की यह प्रणाली ओडिशा के पारादीप तट से लगभग 230 किमी दूर, पश्चिम बंगाल के दीघा से 360 किमी दक्षिण में और बांग्लादेश में खेपुपारा से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में अवस्थित थी।

 

आईएमडी ने बताया, ‘‘अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर इसके एक तीव्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।’’ उसने बताया कि इस प्रणाली के गहरे दबाव के रूप में 25 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे के आसपास खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है। इस बीच, ओडिशा सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। उसने भारी बारिश होने की सूरत में प्रशासन से निचले इलाकों से लोगों को निकालने को भी कहा है।