Breaking News

अगर इजरायल युद्ध के दौरान गाजा के नागरिकों की मानवीय पहलुओं को नजरअंदाज करेगा तो जल्द ही उसे इसका नुकसान उठाना पड़ेगा ‘ बराक ओबामा

हमास और इजरायल के बीच हो रहे युद्ध से पूरी दुनिया पर असर पड़ रहा है। बराक ओबामा ने इजराइल को एक चेतावनी दे दी है। बराक ओबामा ने इजराइल को संयम बरतने ने की बात कही है।

इस दौरान बराक ओबामा ने कहा कि अगर इजरायल युद्ध के दौरान गाजा के नागरिकों की मानवीय पहलुओं को नजरअंदाज करेगा तो जल्द ही उसे इसका नुकसान उठाना पड़ेगा। बराक ओबामा का कहना है कि इजरायल गाजा पर हमला करता रहेगा तो वैश्विक स्तर पर उसका समर्थन कमजोर पडने लगेगा। उन्होंने इसराइल को सुझाव दिया कि ऐसे में दुश्मन देश अपने पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए काम कर सकते हैं।

 

इस संबंध में बराक ओबामा ने एक और बयान जारी करते हुए कहा कि गाजा पर बमबारी की कारण पहले ही हजारों फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में कई बच्चे भी शामिल है। इस चीज के कारण हजारों लोगों को अपने घर से बेघर होना पड़ा है।

 

बराक ओबामा ने कहा है कि गाजा में नागरिकों के लिए भोजन पानी और बिजली की व्यवस्था नहीं है। गाजा में मानवीय संकट का खतरा पैदा हो गया है। इसराइल के लिए गाजा के क्षेत्र में शांति और स्थिरता लाने के दीर्घकालिक प्रयासों में भी गिरावट आ जाएगी। उन्होने यह भी कहा कि युद्ध सिर्फ दुखद होता है। युद्ध में नागरिकों की जान को सिर्फ जोखिम में डाला जाता है चाहे युद्ध के दौरान कितनी भी सावधानी क्यों न बरती जाए।

 

गौरतलब है कि हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था जिसमें 1400 इजरायली नागरिकों की जान चली गई थी। इस हमले के बाद इजरायल ने भी हमास पर जवाबी कार्रवाई की थी। जवाबी कार्रवाई करते ही इजरायल ने हमास के गाजा पट्टी पर बमबारी की जिसने 5000 फिलिस्तीनियो की मौत भी और 15,000 लोग घायल हो गए।