Breaking News

Corona In India: रणदीप गुलेरिया बोले-कोविड.19 के मामले बढ़े हैं, लेकिन अस्पताल में दाखिले नहीं ,यह पैनिक की स्थिति नहीं है पर सावधानी बरतें

देश भर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि ने एक बार फिर से सभी को चिंता में डाल दिया है। इसके साथ ही लोगों ने अब सावधानियां भी बरतनी शुरू कर दी है। वहीं, एम्स के पूर्व निदेशक, डॉ रणदीप गुलेरिया ने बुनियादी बातों पर वापस जाने की सलाह दी। उन्होंने लोगों को खराब वेंटिलेशन वाले इनडोर स्थानों और भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक क्षेत्रों में मास्क लगाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मामले बढ़े हैं, लेकिन अस्पताल में दाखिले नहीं बढ़े हैं। यह पैनिक की स्थिति नहीं है। उच्च जोखिम वाले समूहों और बुजुर्गों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

रणदीप गुलेरिया ने कहा ने कहा कि हम पहले ही देख चुके हैं कि जहां तक ​​कोविड का संबंध है, गंभीर संक्रमण होने के मामले में वयस्कों की तुलना में बच्चे कुल मिलाकर थोड़े अधिक सुरक्षित हैं। हालांकि, उन्होंने कोविड-उपयुक्त व्यवहार की सलाह दी, जिसका पालन महामारी की शुरुआत के बाद से किया जा रहा था, जिसमें हाथ की स्वच्छता और थर्मल स्कैनिंग शामिल है। टीके के सवाल पर गुलेरिया ने कहा भारत में मौजूदा समय में जो टीके लगाए जा रहे हैं, वे वायरस के मूल वुहान स्वरूप के खिलाफ कारगर हैं। इसके बाद वायरस के कई स्वरूप आए। लिहाजा हमें एक नए टीके की आवश्यकता है, जो वायरस के मौजूदा स्वरूपों पर कारगर हो, जैसा कि हम इन्फ्लुएंजा के मामलों में करते हैं।

 

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 7,633 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,48,34,859 हो गई। वहीं देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 61,233 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से दिल्ली में चार और हरियाणा, कर्नाटक तथा पंजाब में एक-एक मरीज की मौत के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,31,152 हो गई।