Breaking News

श्रावस्ती से सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया स्कूल चलो अभियान की शुरूआत, मुख्यमंत्री ने बच्चों से कहा कि शिक्षा ही एकमात्र साधन है जो जीवन में परिवर्तन का कारक बन सकती है

लखनऊ, । साक्षरता के मामले में उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े जिले श्रावस्ती से स्कूल चलो अभियान को गति देने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने नौनिहालों का दिल भी जीत लिया। उन्होंने स्कूल चलो अभियान प्रारंभ करने के बाद बच्चों को अपने हाथ से भोजन भी परोसा। अपने बीच प्रदेश के सबसे शक्तिशाली अभिभावक को देखकर बच्चे भी काफी प्रसन्न थे।

प्रदेश में शायद यह पहला मौका है जब प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बच्चों के बीच जाकर शिक्षा के लिए उनको प्रोत्साहित करने के साथ ही उनको भोजन भी परोसा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रावस्ती में इकौना के जयचंदपुर कटघरा गांव में बेसिक स्कूल में स्कूल चलो अभियान को प्रारंभ करने के बाद बच्चों को भोजन भी परोसा। इस दौरान बच्चे काफी खुश नजर आ रहे थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर बच्चों से कहा कि शिक्षा ही एकमात्र साधन है जो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन का कारक बन सकती है। शिक्षा ही वास्तव में प्रत्येक नागरिक को एक सही दिशा दे सकती है व उनके सर्वांगीण विकास की आधारशिला रख सकती है। आप सभी बच्चे खूब पढ़ें। सरकार आपको हर स्तर पर अच्छी से अच्छी सुविधा भी प्रदान कर रही है। अच्छी यूनिफार्म, किताब तथा जूते भी आपको मिल रहे हैं। इसके साथ ही खेल का सामान भी दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा ही वास्तव में प्रत्येक नागरिक को एक सही दिशा दे सकती है व उनके सर्वांगीण विकास की आधारशिला रख सकती है। किसी को भी ज्ञानवान बना देना ही जीवन का सबसे पवित्र कार्य है। शिक्षा ही इसका आधार है। स्कूल चलो अभियान के इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने से पवित्र कार्य और कोई हो ही नहीं सकता है।

उन्होंने कहा कि मैं जनप्रतिनिधियों, समाज-सेवकों व पुरातन छात्रों से अपील करता हूं कि जो विद्यालय पिछली बार छूट गए थे उन्हें गोद लें और आपरेशन कायाकल्प के माध्यम से सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाओं से आच्छादित करने में योगदान दें। हमने हर बच्चे को बैग, किताबें, दो यूनिफॉर्म, जूते-मोजे व स्वेटर उपलब्ध कराया है।