Breaking News

गोरखपुर से शुरू किया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पोलियो अभियान का शुभारंभ, यूपी में 3.40 करोड़ बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की

लखनऊ, राज्य ब्यूरो । उत्‍तर प्रदेश में पांच वर्ष तक की उम्र के बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए रविवार से पल्स पोलियो अभियान शुरू किया गया। एक हफ्ते तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से किया।

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा उत्‍तर प्रदेश के पल्‍स पोलियो अभियान का शुभारंभ गोरखपुर की पावन धरती से हो रहा है। ये संंक्रामक महामारी जो अस्‍थाई दिव्‍यांगता का कारण भी बनती है इसके उन्‍मूलन के लिए इस अभि‍यान की शुरुआत हो रही है। पिछले 12 वर्ष के दौरान पाक‍िस्‍तान और अफगानिस्‍तान में इसके मामले देखने को मिले हैं। जब तक पूरे विश्‍व से इस संक्रामक बीमारी का उन्मूलन नहीं हो जाता, तब तक इस सतर्कता के लिए हमें वर्तमान और भावी पीढ़ी को बचाने की दिशा में एक सार्थक प्रयास करना होगा।

पांच साल तक की उम्र के कुल 3.40 करोड़ बच्चों को पल्स पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाने के लिए 1.10 लाख बूथ बनाए गए हैं। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि अभियान के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने के लिए सोमवार से घर-घर टीमें भेजी जाएंगी। सभी अभिभावकों से अपील की गई है कि वह बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए पल्स पोलियो ड्राप जरूर पिलाएं। सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि अभियान को बेहतर ढंग से चलाया जाए और कहीं कोई लापरवाही न हो।

सभी जरूरी तैयारियां पहले की तरह पूरी कर ली जाएं। घर-घर भेजी जा रही टीमों ने कितने बच्चों को ड्राप पिलाई इसकी सघन मानीटरिंग भी की जाए। पांच वर्ष तक के शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो ड्राप जरूर पिलाई जाए।