Breaking News

बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को बड़ी राहत, कोर्ट की अनुमति के बिना कर सकेंगी विदेश यात्रा

बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को बड़ी राहत मिली है क्योंकि दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बिना किसी पूर्व अदालत की अनुमति के अपनी प्रतिबद्धताओं के लिए विदेश यात्रा करने की अनुमति दे दी है। पटियाला हाउस कोर्ट ने उनकी जमानत शर्तों में बदलाव करने का फैसला किया और कहा कि अभिनेत्री को देश छोड़ने से तीन दिन पहले अदालत और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित करना होगा।

अदालत ने कहा, “देश छोड़ने से पहले पूर्व अनुमति लेना बोझिल हो जाता है और आजीविका खोने का कारण हो सकता है।” पिछले साल नवंबर में जैकलीन फर्नांडीज को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत मिल गई थी लेकिन इस शर्त पर कि वह अदालत की पूर्व अनुमति के बिना देश नहीं छोड़ेंगी। अदालत ने कहा कि भारतीय फिल्म उद्योग की सदस्य होने के नाते जैकलीन फर्नांडीज को अक्सर विदेश यात्रा करनी पड़ती है। इसमें इस बात पर जोर दिया गया कि कुछ स्थितियों में पेशेवर अवसर हासिल करने के लिए उन्हें अल्प सूचना पर देश छोड़ना पड़ता है। अदालत ने फैसला सुनाया कि जैकलीन फर्नांडीज को अपनी यात्रा का व्यापक विवरण प्रदान करना आवश्यक है, जिसमें वह देश जहां वह जाएंगी, रहने की अवधि और उनके आवास, संपर्क नंबर आदि जैसे अन्य विवरण शामिल हैं।

 

जमानत की शर्तों में ढील इस आधार पर दी गई कि अभिनेत्री ने अतीत में उनका दुरुपयोग नहीं किया था। एक बार जब जैकलीन फर्नांडीज विदेश यात्रा के लिए सूचना देने के लिए एक आवेदन दायर करती हैं, तो उनका पासपोर्ट 50 लाख रुपये की सावधि जमा रसीद (एफडीआर) जमा करने के अधीन तुरंत जारी कर दिया जाएगा। जब वह विदेश से लौटेगी तो एफडीआर जारी कर दी जाएगी और पासपोर्ट उसे वापस सौंप दिया जाएगा।

 

जैकलीन फर्नांडीज ने पहले अपनी जमानत शर्तों में ढील देने के लिए अदालत का रुख किया था और कहा था कि कुछ स्थितियों में विदेश जाने के लिए अदालत से अनुमति लेने में उन्हें समय लगता है। मई में, याचिका दायर करने के बाद, पटियाला हाउस कोर्ट ने जैकलीन फर्नांडीज को दुबई में अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (जिसे IIFA अवार्ड्स के रूप में भी जाना जाता है) में भाग लेने की अनुमति दी थी।

 

क्या है मनी लॉन्ड्रिंग मामला?

कॉनमैन सुकेश चन्द्रशेखर पर व्यवसायियों, राजनेताओं और मशहूर हस्तियों से पैसे वसूलने का आरोप लगाया गया है। जब वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद थे, तब उन्होंने कथित तौर पर एक शीर्ष सरकारी अधिकारी के रूप में पेश होकर फार्मा प्रमुख रैनबैक्सी के पूर्व मालिक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह से 200 करोड़ रुपये की उगाही की थी।

 

इससे पहले, इंडिया टुडे ने बताया था कि सुकेश चंद्रशेखर ने जेल में रहने के दौरान जैकलीन फर्नांडीज को 10 करोड़ रुपये से अधिक का उपहार भेजा था। सूत्रों ने इंडिया टुडे को यह भी बताया कि जब सुकेश चन्द्रशेखर जमानत पर बाहर थे तो उन्होंने अभिनेत्री के लिए मुंबई से चेन्नई के लिए एक चार्टर्ड फ्लाइट भी बुक की थी।ईडी को यह भी संदेह है कि सुकेश ने एक व्यवसायी की पत्नी से जो बड़ी रकम वसूली थी, वह जैकलीन फर्नांडीज को दी गई थी।